सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेटों से हराया

Last Updated: बुधवार, 3 अगस्त 2022 (14:19 IST)
हमें फॉलो करें
के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेटों से हराया। इसके साथ ही टी-20 सीरीज में भारत 2-1 से आगे हो गया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने 19 ओवर में 3 विकेट खोकर ही पा लिया। हालांकि शुरुआत में रोहित शर्मा चोटिल होकर बाहर गए थे लेकिन उनकी अनुपस्थिति से खासा नुकसान नहीं हुआ।

वेस्ट इंडीज ने काइल मेयर्स की 73 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की बदौलत पांच विकेट पर 164 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि भारत ने जवाबी प्रहार करते हुए 19 ओवर में तीन विकेट पर 165 रन बनाकर जीत अपने नाम की। सूर्य ने 44 गेंदों पर 76 रन की आतिशी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

कप्तान रोहित शर्मा के 11 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होने के बाद सूर्य ने स्कोरिंग की जिम्मेदारी संभाली और जब वह दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए तो भारत का स्कोर 135 पहुंच चुका था। श्रेयस अय्यर ने 24 रन बनाये जबकि ऋषभ पंत ने नाबाद 33 रन बनाकर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। दीपक हुड्डा 10 रन पर नाबाद रहे।
प्लेयर ऑफ़ द मैच बने सूर्यकुमार यादव ने मैच के बाद कहा,''यह टी20 मैचों में मेरा सबसे तेज़ अर्धशतक है और मैं बहुत ख़ुश हूं। जब रोहित चोटिल होकर बाहर चले गए तो किसी एक खिलाड़ी को पारी को एंकर करना था। पिच थोड़ी सी धीमी थी। मुझे ओपनर की भूमिका पसंद आ रही है। आईपीएल में भी मैं ओपन कर चुका हूं।''
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। विंडीज को 57 रन की शानदार ओपनिंग साझेदारी मिली। ब्रेंडन किंग ने 20 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाये। मेयर्स ने 50 गेंदों पर 73 रन की विस्फोटक पारी में आठ चौकेऔर चार छक्के लगाए। कप्तान निकोलस पूरन ने 23 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के सहारे 22 रन बनाये। रोवमन पॉवेल ने 14 गेंदों में 23 और शिमरॉन हेत्माएर ने 12 गेंदों में 20 रन बनाये।

वेस्टइंडीज़ की शुरूआत अच्छी रही थी जब उनके सलामी बल्लेबाज़ों ने तेज़ अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन एक विकेट गिरने के बाद वे धीमे हो गए। तीसरे नंबर पर आए कप्तान पूरन ने 23 गेंदों पर धीमी 22 रन की पारी खेली। वहीं दूसरे छोर से काइल मेयर्स लगातार चौके-छक्के लगा रहे थे। अंत में रोवमन पॉवेल और शिमरॉन हेत्माएर ने तेज़ उपयोगी पारियां खेल वेस्टइंडीज़ को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।



और भी पढ़ें :