मालदीव में फंसे कंगारू क्रिकेटर्स इस हफ्ते जाएंगे स्वदेश, कीवी लेंगे इंग्लैंड के लिए उड़ान

पुनः संशोधित गुरुवार, 13 मई 2021 (19:30 IST)
सिडनी:आईपीएल 2021 के रद्द होने के बाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स, कोच और कमेंटेटर्स रविवार तक स्वदेश लौट सकते हैं, हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए), ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को अभी भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार से इस बात की पुष्टि का इंतजार है कि 15 मई के बाद भारत से उड़ानों के आने को अनुमति दी जाएगी या नहीं।
वर्तमान योजना के तहत 38 ऑस्ट्रेलियाई सदस्या का समूह 16 मई को मालदीव से एक चार्टर उड़ान से मलेशिया के माध्यम से सिडनी के लिए रवाना होगा, जहां सभी सदस्य 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रहेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं कि यह वापसी न्यू साउथ वेल्स में सरकारी मंजूरी के तहत हो, ताकि कोई भी सदस्य छूट न जाए।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने पांच मई को इस मामले को संबोधित करते हुए कहा था, “ बीसीसीआई हर संभव व्यवस्था कर रहा है। हम खिलाड़ियों की स्वदेश वापसी को लेकर किसी भी प्रकार की विशेष छूट की मांग नहीं कर रहे हैं। अगर किसी प्रकार की क्वारंटाइन व्यवस्था होगी और अधिकतम समय तक होगी तो हम इसे स्वीकार करेंगे, इसलिए हमारी मुख्य प्राथमिकता यह है कि हम ऑस्ट्रेलियाई सरकार और संबंधित राज्य सरकारों के साथ काम करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम किसी और का स्थान नहीं ले रहे हैं। ”
हॉकले ने कहा था, “ एक साल से भी कम समय में यह दूसरी बार होगा जब न्यू साउथ वेल्स सरकार ने खिलाड़ियों के लिए राज्य में क्वारंटीन संबंधी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की याचिका का जवाब दिया है। पिछली गर्मियों में भारतीय टीम के आगमन पर लंबी बातचीत के बाद खिलाड़ियों को सिडनी में क्वारंटीन किया गया था। ”

इस हफ्ते के अंत में मालदीव से इंग्लैंड रवाना हो सकते हैं के खिलाड़ी : स्टेड
वेलिंगटन:आईपीएल 2021 के रद्द होने के बाद भारत छोड़ने वाले और फिलहाल मालदीव में क्वारंटीन में रह रहे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी केन विलियम्सन, मिचेल सैंटनर, काईल जेमिसन और फिजियो टॉमी सिमसेक इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज और उसके बाद भारत के खिलाफ (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए इस हफ्ते के अंत में इंग्लैंड रवाना हो सकते हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच गैरी स्टेड ने यह जानकारी दी है।
स्टेड ने एक बयान में कहा, “ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इंग्लैंड पहुंचने पर खिलाड़ियों के लिए किसी प्रकार का क्वारंटीन होगा या नहीं। अभी मुझे पूरी जानकारी नहीं है, जहां तक मुझे पता है वे न्यूजीलैंड से खिलाड़ियों की प्रस्थान तिथि 15, 16 या 17 मई के आसपास ही मालदीव छोड़ना चाहते हैं। मेरे हिसाब से इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड अभी भी खिलाड़ियों के न्यूजीलैंड के बजाय मालदीव से आने के विषय पर सोच विचार कर रहा है। शुरू में इन खिलाड़ियों को को मालदीव में केवल तीन या चार दिनों का क्वारंटीन होने के बारे में बताया गया था, हालांकि बाद में इसे एक हफ्ते तक बढ़ा दिया गया था। बेशक इस द्वीप राष्ट्र में अभ्यास करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, लेकिन कई बार क्रिकेट से एक ब्रेक दिमाग को तरोताजा कर देता है। वे अभी भी अपनी फिटनेस पर काम कर सकते हैं, इसलिए मैं इसे एक खराब चीज के रूप में नहीं देखता। ”
उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अपने वादे अनुसार आईपीएल स्थगित होने के बाद घर वापस जाने का फैसला किया है। ऐसे में वह इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मिस करेंगे, हालांकि उनकी दूसरी टेस्ट में उपलब्धता पर भी संदेह बना हुआ है, लेकिन स्टेड ने भरोसा जताया है कि बोल्ट भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए उपलब्ध होंगे। न्यूजीलैंड को दो जून को लॉर्ड्स और 10 जून को बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच, जबकि 18 जून को साउथैम्पटन में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलना है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :