राजस्थान रॉयल्स के कुमार संगकारा ने टीम के इस खिलाड़ी को माना IPL 2021 की खोज

Rajasthan Royals
पुनः संशोधित गुरुवार, 13 मई 2021 (20:15 IST)
कोलंबो: के नवनियुक्त क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने कहा है कि फ्रेंचाइजी के युवा खिलाड़ी चेतन सकारिया आईपीएल की खोज हैं। जनवरी से अब तक उनके लिए यह मुश्किल साल रहा है। हमारा प्यार और प्रार्थनाएं उनके साथ हैं।
संगकारा इस 23 वर्षीय खिलाड़ी की न केवल विकेट लेने की क्षमता से, बल्कि महत्वपूर्ण समय में नई गेंद से गेंदबाजी करने और अंतिम ओवरों में भी यह जिम्मेदारी निभाने से प्रभावित हुए हैं। सकारिया टीम द्वारा उन पर दिखाए गए भरोसे पर भी खरे उतरे हैं। पदार्पण मुकाबले में 3/31 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ उन्होंने आईपीएल 2021 में सात विकेट लिए हैं।

संगकारा ने गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स के एक वेबिनार में टीम सेट-अप में युवाओं के बारे में बातचीत के दौरान कहा, “ सकारिया का रवैया और दबाव बनाने की क्षमता यकीनन उनका कौशल है। उनका हमारी साइड में बहुत अच्छा प्रभाव है। सकारिया के अलावा हमारे पास अनुज, यश, महिपाल तीन और युवा खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से फ्रेंचाइजी के साथ हैं और मैं उन तीनों से बहुत प्रभावित था। यश को बीच में उचित समय मिला, लेकिन दुर्भाग्यवश अनुज को जो मैच मिले उसमें उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन वह मैदान पर अच्छे थे। माही ने भी चयन के हकदार बनने के लिए नेट्स में कड़ी मेहनत की है। हमारे लिए तीनों खिलाड़ी अच्छे थे। ”
फ्रेंचाइजी के क्रिकेट निदेशक ने कहा, “ भी बहुत खास खिलाड़ी हैं। उन्हें न केवल राजस्थान रॉयल्स, बल्कि भविष्य में भारतीय क्रिकेट में भी योगदान करने के लिए एक बड़ा मौका मिला है। वह एक बहुत ही विशेष प्रतिभा हैं जिसे देखभाल, पोषण और विकास की जरूरत है। हमारे पास कुलदीप यादव और आकाश सिंह दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने बहुत मेहनत की, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला। बावजूद इसके वे दोनों नेट्स पर कड़ी मेहनत करते रहे और मैंने पहले दिन के मुकाबले उनमें काफी सुधार देखा था। मयंक मारकंडे और चेतन सकारिया बेहद कुशल क्रिकेटर हैं। ये सभी खिलाड़ी बहुत प्रभावशाली थे। ”
रॉयल्स के निदेशक कुमार संगकारा ने आलराउंडर रेयान पराग की प्रशंसा की जिन्हें भविष्य का भारतीय खिलाड़ी माना जा रहा है।संगकारा ने कहा, ‘‘हमारे लिये रेयान पराग बेहद विशेष खिलाड़ी है। मुझे लगता है कि वह केवल रॉयल्स ही नहीं बल्कि भविष्य में भारतीय क्रिकेट में अहम योगदान दे सकता है। वह विशिष्ट प्रतिभा का धनी है जिसे अच्छी तरह से संवारने की जरूरत है। ’’

श्रीलंका के इस दिग्गज ने कहा कि वह तेज गेंदबाज चेतन सकारिया, विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल से भी प्रभावित दिखे।
संजू के लिये कप्तानी बहुंत अच्छा अनुभव, इस भूमिका में लगातार बेहतर होता जा रहा है : बटलर
इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जोस बटलर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करना संजू सैमसन के लिये बहुत अच्छा अनुभव रहा और टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ वह अपनी भूमिका को बेहतर तरीके से निभा रहा था।संजू ने 2020 सत्र में अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाये थे। उन्हें जनवरी में आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स का कप्तान नियुक्त किया गया था।
Sanju Samson
बटलर ने वर्चुअल मीडिया सत्र में कहा, ‘‘यह उसके लिये बहुत अच्छा अनुभव था और मुझे लगता है कि टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ वह इस भूमिका को बेहतर तरीके से निभाने लग गया था। ’’सैमसन की अगुवाई में रॉयल्स ने सात में से तीन मैचों में जीत दर्ज है। आईपीएल को जैव सुरक्षित वातावरण में कोविड-19 के कुछ मामले पाये जाने के बाद स्थगित कर दिया गया था।
बटलर ने कहा, ‘‘मैंने वास्तव में संजू की अगुवाई में खेलने का लुत्फ उठाया। मुझे नहीं लगता कि इससे एक व्यक्ति के तौर पर उसमें कुछ बदलाव आया। वह सहज होकर खेलने वाला खिलाड़ी है और टीम से भी ऐसा ही चाहता है। ’’



और भी पढ़ें :