मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Sri Lanka captain Wanindu Hasaranga banned for 2 matches for abusing umpire
Written By WD Sports Desk
Last Modified: रविवार, 25 फ़रवरी 2024 (13:12 IST)

अंपायर से बहस करना श्रीलंका के कप्तान को पड़ा भारी, लगा दो मैचों का Ban

ICC ने Wanindu Hasaranga को दो मैच के लिए निलंबित किया, Rahmanullah Gurbaz पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना

अंपायर से बहस करना श्रीलंका के कप्तान को पड़ा भारी, लगा दो मैचों का Ban ,Wanindu Hasaranga Banned for two matches - Sri Lanka captain Wanindu Hasaranga banned for 2 matches for abusing umpire
Wanindu Hasaranga Banned Hindi News : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दाम्बुला में तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के दौरान आचार संहिता (ICC Code of Conduct) के उल्लंघन के लिए श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा को दो मैच के लिए निलंबित किया है जबकि अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।
 
 
ICC ने एक विज्ञप्ति में कहा कि स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर हसरंगा को 24 महीने की अवधि में कुल पांच डिमेरिट अंक मिलने के बाद उन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसमें आईसीसी आचार संहिता का उनका नवीनतम उल्लंघन भी शामिल है।
 
आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘श्रीलंका के टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान और आईसीसी की टी20 अंतरराष्ट्रीय पुरुष खिलाड़ी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद वानिंदु हसरंगा को आईसीसी आचार संहिता के नवीनतम उल्लंघन के बाद 24 महीने की अवधि के भीतर उनके कुल डिमेरिट अंक पांच तक पहुंचने के बाद दो मैचों के लिए निलंबित किया गया है। आचार संहिता के नवीनतम उल्लंघन के लिए उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना और तीन डिमेरिट अंक मिले हैं।’’
 
 
 
Wanindu Hasranga से जुड़ी घटना बुधवार को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (SL vs AFG 3rd T20) के अंत में हुई जब वह फुलटॉस गेंद को No ball करार नहीं दिए जाने के फैसले की आलोचना करने के लिए मैदानी अंपायर लिंडन हैनिबल (Lyndon Hanibal) के पास पहुंचे।
 
इस तरह हसरंगा को खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.13 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। यह नियम अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान किसी खिलाड़ी, खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ, अंपायर या मैच रैफरी से निजी दुर्व्यवहार से संबंधित है।
 
 
 
आईसीसी ने कहा कि हसरंगा के पांच डिमेरिट अंक होने के कारण यह दो निलंबन अंक में बदल गया।
 
 
 
आईसीसी ने कहा, ‘‘इसका मतलब है कि उन्हें एक टेस्ट मैच या दो वनडे या टी20 अंतरराष्ट्रीय, जो भी पहले हो, के लिए प्रतिबंध झेलना होगा। नतीजतन हसरंगा को अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका के शुरुआती दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।’’
 
अफगानिस्तान के बल्लेबाज गुरबाज पर भी उसी मैच में आईसीसी आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया। उन्होंने आचार संहिता के नियम 2.4 का उल्लंघन किया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के निर्देश को नहीं मानने से संबंधित है।
 
इसके कारण गुरबाज के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जुड़ गया जो 24 महीने की अवधि में उनका दूसरा ऐसा अपराध है और उनके कुल दो डिमेरिट अंक हो गए हैं।
 
आईसीसी ने कहा, ‘‘बार-बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद मैदान पर बल्ले की ग्रिप में बदलाव के लिए रहमानुल्लाह को सजा मिली।’’
 
आईसीसी ने कहा कि दोनों खिलाड़ियों ने अपराध स्वीकार कर लिया है और मैच रैफरी के एलीट पैनल में शामिल क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया है।
 
आईसीसी ने कहा, ‘‘ये आरोप मैदानी अंपायर लिंडन हैनिबल और रवींद्र विमलासिरी, तीसरे अंपायर रुचिरा पल्लियागुरुगे और चौथे अंपायर रैनमोर मार्टिनेज ने लगाए थे।’’
 
श्रीलंका ने अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में अफगानिस्तान की तीन रन की करीबी जीत के बावजूद श्रृंखला 2-1 से जीती।
 
हसरंगा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।  (भाषा)
ये भी पढ़ें
इंग्लैंड ने पहली बार सीरीज में बढ़त बनाई, भारत 307 रन पर सिमटा