फुटबॉल का दीवाना यह देश, पहली वनडे क्रिकेट सीरीज की मेजबानी करने को है तैयार

cricket ball
पुनः संशोधित मंगलवार, 22 जून 2021 (17:29 IST)
दुबई:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को स्कॉटलैंड नामीबिया और नेपाल के बीच विश्व कप लीग की दो वनडे त्रिकोणीय श्रृंखलाओं सहित तीन क्वालीफायर टूर्नामेंटों को ब्रिटेन में जारी कोरोना प्रतिबंधों के कारण में स्थानांतरित किए जाने की पुष्टि की है।
उल्लेखनीय है कि छह मैचों की त्रिकोणीय श्रृंखला 20 जुलाई से 30 जून तक अल्मेरिया के बाहरी डेजर्ट स्प्रिंग्स मैदान में खेली जाएगी, जबकि यूरोपीय महिला टी-20 विश्व कप क्वालीफायर और यूरोपीय पुरुष अंडर-19 विश्व कप क्वालीफायर दोनों की मेजबानी स्पेन के ला मंगा में क्रमशः 26 और अगस्त 30 और 19 से 25 सितंबर तक की जाएगी। आईसीसी की इस घोषणा का मतलब है कि स्पेन नीदरलैंड के बाद पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट की मेजबानी करने वाला दूसरा महाद्वीपीय यूरोपीय देश बनने के लिए तैयार है।
18 महीने से अधिक के अंतराल के बाद स्पेन में दो वनडे त्रिकोणीय श्रृंखलाएं आईसीसी के पुरुष वनडे टूर्नामेंट दूसरा चरण है जो फिर से शुरू होगा। इससे पहले नेपाल ने पिछले वर्ष फरवरी में सबसे हाल की लीग दो श्रृंखला में अमेरिका और ओमान की मेजबानी की थी। इस प्रकार प्रतियोगिता में अब तक 21 में से केवल पांच निर्धारित श्रृंखलाएं खेली गई हैं, जो 2023 विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्वालीफायर के लिए एक मार्ग के रूप में कार्य करती हैं।
गौरतलब है कि स्पेन क्रिकेट से कहीं ज्यादा फुटबॉल के लिए जाना जाता है। इस देश के लोग फुटबॉल के दीवाने हैं। लगभग हर फीफा विश्वकप में इस टीम को बड़ी बड़ी टीम जैसे कि ब्राजील, अर्जेंटीना और पुर्तगाल जैसी टीमों के समकक्ष रखा जाता है। साल 2010 में इस टीम ने अपना पहला फीफा विश्वकप जीता था। इसके अलावा स्पेन की राष्ट्रीय टीम यूएफा में तीन बार विजयी रह चुकी है। यह देखना दिलचस्प होगा कि यह देश क्रिकेट का कैसे स्वागत करता है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :