1st T20I: दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय महिला टीम को 8 विकेट से हराया

पुनः संशोधित शनिवार, 20 मार्च 2021 (22:24 IST)


लखनऊ: (66 नाबाद और दो विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन और दूसरे विकेट के लिये कप्तान सूने लूस (43) के साथ 90 रनो की उपयोगी साझीदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 श्रृखंला के पहले मुकाबले में शनिवार को मेजबान को आठ विकेट से हरा दिया।
पर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 130 रन बनाये। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने विजय लक्ष्य पांच गेंद शेष रहते हुये हासिल कर लिया।
खराब क्षेत्ररक्षण और कमजोर गेंदबाजी के कारण मेहमान टीम से इसी मैदान पर एक दिवसीय श्रृखंला गंवाने वाली भारतीय लड़कियाें ने इस कमजोर कड़ी को आज भी बरकरार रखा जिसका खामियाजा उन्हे हार के रूप में चुकाना पड़ा।

एनेक्की बोस्च ने हरलीन देओल (52) और जेमिमाह रोड्रीग्यूस (30) को आउट कर भारतीय टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया जबकि बाद में उन्होने मात्र 48 गेंदों पर 66 रन ठोक कर अपनी टीम की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। यह उनके टी-20 करियर का पहला अर्धशतक था। दूसरी ओर सूने ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा और एक छोर को मजबूती से पकड़े रखा। उन्हे हरमन देओल ने अपनी ही गेंद पर लपका।
इससे पहले नियमित कप्तान हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में टास गंवा कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही जब कप्तान स्मृति मंधाना (11) के तौर उसे पहला विकेट दूसरे ओवर मे ही गंवाना पड़ा मगर उसके बाद क्रीज पर आयी पंजाब के रोहतक की हरलीन ने अनुभवी शेफाली वर्मा (23) के साथ तेजी से रन बटोरे और दोनो ने टीम का स्कोर नौ ओवरों में 56 रन पर पहुंचाया। इस बीच शेफाली ने अपने टी-20 करियर के 500 रन पूरे कर लिये।
शेफाली के आउट होने के बाद जेमिमाह ने हरलीन का भरपूर साथ देते हुये स्कोरबोर्ड को तेजी से चलाया। दोनो ने 15 ओवरों में टीम के स्कोर को 104 रनो पर पहुंचा दिया था। दक्षिण अफ्रीका के लिये खतरनाक साबित हो रही इस जोड़ी को तोड़ने के लिये कप्तान सूने लूस ने पार्ट टाइम बालर एनेक्की एलिजाबेथ बोस्च को थमायी जिसके 17वें ओवर की पहली बाल को उड़ाने के प्रयास में हरलीन लांग आन पर खड़ी इस्माइल को कैच थमा बैठी। हरलीन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी में 47 गेंद खेलकर छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाया।
इसी ओवर की तीसरी गेंद पर जेम्माह ने भी अपना विकेट हरलीन के अंदाज में फेंक दिया। उन्होने 27 गेंदो पर तीन चौके जड़े। एक ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम की तेजी रफूचक्कर हो गयी और रन गति तेज करने के प्रयास में भारतीयों ने और दो विकेट मात्र 10 रन जोड़ कर गंवा दिये।दक्षिण अफ्रीका की ओर से शबनिम इस्माइल ने किफायती गेंदबाजी का मुजाहिरा किया और चार ओवरों में 14 रन देकर तीन विकेट चटकाये वहीं एनिक्का बोस्च ने 11 रन देकर दो विकेट झटके।(वार्ता)



और भी पढ़ें :