पांचवा टेस्ट रद्द होने से इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को हुआ 4 अरब रुपए का नुकसान, गांगुली करेंगे दौरा

पुनः संशोधित शनिवार, 11 सितम्बर 2021 (14:34 IST)
मैनचेस्टर: और इंग्‍लैंड के बीच 5वां और आखिरी टेस्‍ट मैच रद्द हो गया है और इस मैच के रद्द होने से इंग्‍लैंड बोर्ड को करीब 4 अरब रुपये का नुकसान हुआ।

ऐसे में बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली निजी यात्रा पर इंग्‍लैंड जाएंगे और 22 या 23 सितंबर को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरीसन और इयान वाटमोर से मुलाकात करके अगले साल एक मैच के आयोजन पर चर्चा कर सकते हैं। गांगुली इस दौरान इंग्‍लैंड बोर्ड को हुए 4 अरब रुपये के नुकसान पर चर्चा करेंगे, जिसका इंश्‍योरेंस नहीं है।

इंग्लिश बोर्ड को 3 अरब रुपये का नुकसान ब्रॉडकास्‍ट से और 1 अरब रुपये का नुकसान टिकट और हॉस्पिलिटी से हुआ। हैरीसन ने स्काइ स्पोर्ट्स से कहा कि मुझे लगता है कि यह अलग हालात है। हमें कुछ और विकल्प दिए गए हैं जिन पर गौर करना होगा। उनसे पूछा गया था कि यह एक अलग मैच होगा या सीरीज का निर्णायक मैच होगा।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरीसन ने शुक्रवार को कहा कि रद्द हुए पांचवें टेस्ट के बदले बीसीसीआई द्वारा प्रस्तावित टेस्ट इस श्रृंखला से इतर एक अलग मैच होगा।हैरीसन ने स्काइ स्पोर्ट्स से कहा ,‘‘ मुझे लगता है कि यह अलग हालात है । हमें कुछ और विकल्प दिये गए हैं जिन पर गौर करना होगा ।’’ उनसे पूछा गया था कि यह एक अलग मैच होगा या श्रृंखला का निर्णायक मैच होगा।

यदि यह एक अलग मैच होगा तो भारत को विजयी घोषित किया जायेगा लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।यह मैच अगले साल जुलाई में हो सकता है जब भारतीय टीम सीमित ओवरों के दौरे पर इंग्लैंड आयेगी ।

बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली निजी यात्रा पर इंग्लैंड जा रहे हैं और उनकी हैरीसन से मुलाकात 22 या 23 सितंबर को हो सकती है । इसमें अगले साल इस मैच के आयोजन पर भी बात हो सकती है।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल जुलाई में इंग्लैंड में सीमित ओवरों के छह मैच खेलेगी। हाल ही में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 2022 के घरेलू अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी थी।

इंग्लैंड की पुरुष टीम जुलाई में भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज खेलेगी और फिर दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। ईसीबी की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार भारत दौरे की शुरुआत एक जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड पर टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ करेगा। दो अन्य टी20 मुकाबले ट्रेंटब्रिज (तीन जुलाई) और एजियास बाउल (छह जुलाई) में खेले जाएंगे।

तीन मैचों की एक दिवसीय सीरीज एजबस्टन (नौ जुलाई), ओवल (12 जुलाई) और लार्ड्स (14 जुलाई) पर खेली जाएगी। जो रूट की टेस्ट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत दो जून को लार्ड्स पर करेगी जबकि अन्य दो टेस्ट ट्रेंटब्रिज (10-14 जून) और हैडिंग्ले (23-27 जून) में खेले जाएंगे।

अब यह देखना होगा कि यह एक मात्र टेस्ट को बीसीसीआई और ईसीबी कहां और कब आयोजित करते हैं। क्योंकि अगले साल भी क्रिकेट का व्यस्त कार्यक्रम रहने वाला है।



और भी पढ़ें :