1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Smriti Mandhana shines in the farewell ODI series for Jhulan Goswami
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 19 सितम्बर 2022 (11:42 IST)

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक चूकी स्मृति, फिर भी बनाया यह रिकॉर्ड

होव:भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने स्मृति मंधाना (91), हरमनप्रीत कौर (74 नाबाद) और यस्तिका भाटिया (50) के अर्द्धशतकों की बदौलत इंग्लैंड को पहले एकदिवसीय मैच में रविवार को सात विकेट से हराया।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 228 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे हरमनप्रीत की टीम ने 44.2 ओवर में ही हासिल कर लिया।टी20 शृंखला 2-1 से हारने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

यह 39 वर्षीय झूलन गोस्वामी की आखिरी सीरीज भी है। जिसमें जीतकर भारतीय टीम ने अपनी दिग्गज खिलाड़ी को यादगार विदाई दी है।देना चाहती है। टीम इंडिया ने पहला कदम तो बढ़ा लिया है।

भारत ने 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शेफाली वर्मा (01) का विकेट दूसरे ओवर में ही खो दिया, लेकिन स्मृति और यास्तिका ने दूसरे विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। विकेटकीपर बल्लेबाज यास्तिका ने आउट होने से पहले 47 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की बदौलत 50 रन बनाये।

स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत के साथ तीसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी भी की, जिसने भारत को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया। स्मृति हालांकि अपना शतक पूरा नहीं कर सकीं और 99 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्के की बदौलत 91 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं। इसके अलावा कप्तान हरमनप्रीत ने 94 गेंदों पर 74 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें सात चौके और विजयी छक्का शामिल था।
स्मृति मंधाना भले ही अपना शतक चूक गई हो लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका इंग्लैंड की ही धरती पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये बुलाया और पारी के पहले हिस्से में पूरी तरह से दबाव में रखा।

इंग्लैंड ने 27 ओवर में सिर्फ 94 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे। डेनियल वायट ने 50 गेंदों पर 43 रन की पारी खेली, लेकिन दीप्ती शर्मा की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गयीं।

इसके बाद एलिस ने सोफी एक्लेस्टन के साथ सातवें विकेट के लिये 50 रन जोड़े। एक्लेस्टन ने आउट होने से पहले 33 गेंदों पर चार चौकों की सहायता से 31 रन बनाये। इसके बाद एलिस और शारलोट डीन के बीच आठवें विकेट के लिये 42 गेंदों पर 49 रन की साझेदारी हुई जिसने इंग्लैंड को 50 ओवर में 227/7 के स्कोर पर पहुंचाया। एलिस ने 61 गेंदों पर चार चौकों के साथ 50 रन बनाये जबकि शारलोट ने 21 गेंदों पर 24 रन की पारी खेली।

 ऐसा रहा झूलन का प्रदर्शन

भारत की ओर से आखिरी सीरीज खेल रहीं झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर 1 विकेट लिया और दो मेडेन ओवर भी फेंके। दीप्ती को दो विकेट हासिल हुए जबकि मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा और हरलीन देओल ने एक-एक विकेट चटकाया।
ये भी पढ़ें
सुनील छेत्री को बंगाल के राज्यपाल ने डूरंड कप पकड़ने पर धकेला, वीडियो हुआ वायरल