शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Smriti Mandhana Harmanpreet Kaur pwoers India beyond 300 with tons against Proteas
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 19 जून 2024 (18:04 IST)

मंधाना और हरमनप्रीत के शतक, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 326 रन का लक्ष्य दिया

मंधाना और हरमनप्रीत के शतक, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 326 रन का लक्ष्य दिया - Smriti Mandhana Harmanpreet Kaur pwoers India beyond 300 with tons against Proteas
INDvsSA  स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतक से भारत ने दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन विकेट पर 325 रन बनाए।

मंधाना ने 120 गेंद में 18 चौकों और दो छक्कों से 136 रन की पारी खेली जो उनका लगातार दूसरा और कुल सातवां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक है। हरमनप्रीत ने भी 88 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 103 रन बनाए जो उनका छठा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक है। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी भी की।

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लॉरा वोलवार्ट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नई गेंद की गेंदबाजों अयाबोंगा खाका और मसाबाता क्लास को आसमान के छाए बादलों के बीच अच्छा उछाल और मूवमेंट मिल रहा था।खाका ने मंधाना को लगातार दो मेडन फेंककर शुरुआत की। शेफाली वर्मा को भी मूव होती गेंद के खिलाफ परेशानी हुई।

शेफाली ने क्लास पर पुल शॉट से चौका जड़कर छठे ओवर में पारी की पहली बाउंड्री लगाई। वह हालांकि 20 रन बनाने के बाद बाएं हाथ की स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा (51 रन पर दो विकेट) की गेंद पर क्लास को कैच दे बैठीं।

मंधाना और डायलन हेमलता (24) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर पारी को संभाला। हेमलता ने बाएं हाथ की स्पिनर नोनदुमिसो शेनगेस पर दो छक्के मारे लेकिन क्लास को स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में एनेके बॉश को कैच दे बैठीं।

कप्तान हरमनप्रीत के क्रीज पर उतरने के बाद भारतीय टीम की रन गति में इजाफा हुआ। मंधाना इस बीच भाग्यशाली रही जब 69 रन के स्कोर पर शेनगेस की गेंद पर खाका ने उनका कैच टपका दिया।
मंधाना ने शेनगेस पर लगातार तीन चौके सहित छह गेंद में पांच चौकों के साथ 90 रन के स्कोर को पार किया।
हरमनप्रीत का कैच भी 41 रन के स्कोर पर क्लास ने अपनी ही गेंद पर छोड़ा। उन्होंने क्लास को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजों ने मंधाना को ऑफ साइड से बाहर गेंदबाजी करने की रणनीति अपनाई लेकिन भारतीय उप कप्तान ने गेंदबाजों की गलतियों का फायदा उठाकर आसानी से बाउंड्री जुटाई।

मंधाना ने सुने लूस की गेंद पर एक रन के साथ 103 गेंद में शतक पूरा किया जबकि हरमनप्रीत अंतिम ओवर में क्लास पर चौके के साथ तिहरे अंक में पहुंची।भारतीय टीम अंतिम 10 ओवर में 118 रन जुटाने में सफल रही।(भाषा)
ये भी पढ़ें
अमेरिका ने टॉस जीतकर द. अफ्रीका के खिलाफ चुनी गेंदबाजी