1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Shardul Thakurs blinder of innings took india to respectable total
Written By
Last Updated: गुरुवार, 2 सितम्बर 2021 (23:37 IST)

गेंद से नहीं बल्ले से शार्दुल ने दिखाया कमाल, 57 रन बनाकर भारत को पहुंचाया 191 रनों पर

इस साल में दूसरी बार शार्दुल ठाकुर ने निचले क्रम में आकर भारतीय पारी संभाली। ओवल टेस्ट में भारत 127 रनों पर 7 विकेट गंवा चुका था इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने उमेश यादव के साथ 63 रनों की साझेदारी निभायी।

चायकाल के बाद 122 पर 6 विकेट से आगे खेलते हुए भारत ने पंत का विकेट जल्द गंवा दिया। ओवरटन की गेंद पर एक गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर पंत ने अपना कैच मोइन अली को गंवाया।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने क्रिस वोक्स और ओवरटन की गेंदो को सीमा पार पहुंचाया। पिच पर धूप आने के बाद बल्लेबाजी भी आसान लग रही थी और शार्दुल बल्ले के बीचों बीच गेंद को छू रहे थे।

ऐसा लग रहा था शार्दुल भारत को 250 पार ले जाएंगे। शार्दुल ने इतनी आक्रमक बल्लेबाजी की कि उन्होंने 31 गेंदो में 50 रन बना डाले। ऐसा लग रहा था शार्दुल और बड़ा स्कोर बनाएंगे लेकिन वोक्स ने उनको पगबाधा आउट कर दिया। शार्दुल ने 36 गेंदो में 57 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 3 छक्के शामिल थे।
एक तरह से शार्दुल ने टेस्ट में टी-20 की पारी खेल डाली। उनके जाने के बाद भारतीय पारी में कुछ खास नहीं रहा। बुमराह का कैच छूटने के बाद उसी गेंद पर रनआउट हुआ और उमेश यादव भी ओली रोबिन्सन की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। 61.3 ओवरों में भारत 191 रन बना पाया।चायकाल के बाद भारत ने 69 रन बनाए और 4 विकेट खोए।

भारत ने सुबह टॉस गँवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ठोस शुरुआत की और ओपनिंग साझेदारी में 28 रन जोड़ डाले। भारत ने इसके बाद इसी स्कोर पर पहले रोहित शर्मा और फिर लोकेश राहुल को गंवाया। रोहित को क्रिस वोक्स ने विकेटकीपर जानी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया जबकि राहुल को ओली रॉबिन्सन ने पगबाधा कर दिया। रोहित ने 11 और राहुल ने 17 रन बनाये।

दो विकेट 28 रन पर गिर जाने के बाद पिछले मैच में 91 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा 31 गेंदों में एक चौके की मदद से मात्र चार रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे बेयरस्टो के हाथों लपके गए। कप्तान विराट एक छोर पर जमकर खेल रहे थे और उन्होंने कई आकर्षक शॉट लगाए। भारत ने लंच तक अपने तीन विकेट 54 रन पर गंवा दिए थे।

भारत ने लंच के बाद रवींद्र जडेजा को गंवाया। जडेजा 10 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जो रुट के हाथों लपके गए। भारत का चौथा विकेट 69 के स्कोर पर गिरा। विराट ने इसके बाद अपने उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। विराट पांचवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 105 के स्कोर पर आउट हुए। विराट ने 96 गेंदों पर 50 रन में आठ चौके लगाए।

रहाणे 47 गेंदों में 14 रन बनाकर क्रैग ओवर्टन का शिकार बने। रहाणे का विकेट 117 के स्कोर पर गिरा। ऋषभ पंत 33 गेंदों पर नौ रन बनाने के बाद 127 के स्कोर पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में क्रिस वोक्स की गेंद पर मोईन अली के हाथों लपके गए। भारत का सातवां विकेट 127 के स्कोर पर गिरा। लेकिन इसके बाद ठाकुर ने कमाल का आक्रमण इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण पर किया। उनके बल्ले से निकलते चौकों-छक्कों ने भारतीय स्कोर को बढ़ाना जारी रखा। उन्होंने मात्र 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर टीम के 190 के स्कोर पर वोक्स की गेंद पर पगबाधा हो गए।

ठाकुर के आउट होने के एक रन बाद भारतीय पारी को रॉबिन्सन ने समेट दिया। रॉबिन्सन की गेंद पर रोरी बर्न्स के हाथों जसप्रीत बुमराह का कैच छूटा लेकिन बर्न्स ने सीधे थ्रो से बुमराह को रन आउट कर दिया। रॉबिन्सन ने फिर उमेश यादव को बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर भारतीय पारी 191 रन पर समेट दी।

इंग्लैंड की तरफ से वोक्स ने 55 रन पर चार विकेट और रॉबिन्सन ने 38 रन पर तीन विकेट निकाले जबकि जेम्स एंडरसन और ओवर्टन को एक-एक विकेट मिला।