2 वनडे में बिना विकेट लिए 109 रन लुटाने वाला पाक स्पिनर हुआ चोटिल, द.अफ्रीका दौरे से बाहर

Shadab Khan
Last Updated: सोमवार, 5 अप्रैल 2021 (21:57 IST)
जोहान्सबर्ग:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां रविवार को दूसरे वनडे मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान चाेटिल हुए पाकिस्तानी लेग स्पिनर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे और आगामी जिम्बाब्वे के दौरे से बाहर हो गए हैं।

क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए बताया कि शादाब को ठीक होने के लिए चार सप्ताह का समय लगेगा, इसलिए उन्हें मौजूदा दक्षिण अफ्रीका और आगामी जिम्बाब्वे दौरे में अनुप्लब्ध रखने का फैसला लिया गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए शादाब के बाएं पैर के अंगूठे में चोट लग गई थी।

पीसीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ' मैच के बाद किए गए एक्स-रे में उनके अंगूठे में एक इंट्रा आर्टिकुलर कम्युनिकेटेड फ्रैक्चर का पता चला है। इसके अलावा न तो एंगुलेशन है और न ही अन्य कुछ। चोट का इलाज परंपरागत तरीके से किया जाएगा और शादाब चार सप्ताह तक रिहैबिलिटेशन में रहेंगे।

पीसीबी ने कहा कि चोट का उपचार परंपरागत तरीके से किया जाएगा और शादाब को चार सप्ताह तक खेल से बाहर रहना होगा। बोर्ड ने हालांकि यह नहीं बताया कि शादाब टीम के साथ बनें रहेंगे या स्वदेश लौटेंगे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले साल की शुरुआत में शादाब को जांघ में चोट लगी थी, जिसने उन्हें न्यूजीलैंड टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर कर दिया था। शादाब मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे में दोनों प्रारूपों में टीम का हिस्सा थे, हालांकि श्रृंखला के पहले दो वनडे मुकाबलों में वह एक भी विकेट नहीं ले पाए, लेकिन पहले और दूसरे मुकाबले में क्रमश: 33 और 13 रन बना कर उन्होंने बल्ले से योगदान दिया था।
अमूमन यह देखा जाता है कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों को खेलने में सहज नहीं होते। शादाब इस स्थिती का भी फायदा नहीं उठा पाए। पहले वनडे में उन्होंने 8 ओवर में 45 रन दिए। दूसरे वनडे में तो अफ्रीका के बल्लेबाजों ने उनकी खूब पिटाई की। उन्होंने 9 ओवर में 64 रन दिए।

पहले वनडे में शादाब अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट होकर द.अफ्रीका को मैच में वापस आने का रास्ता लगभग दे ही बैठे थे। फहीम अशरफ की आखिरी दो गेंदो पर किए प्रहार से पाकिस्तान 3 विकेट से जीत पाया। वहीं दूसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने 17 रनों से जीता और सीरीज 1-1 की बराबरी कर ली।तीसरा वनडे सात अप्रैल को खेला जाना है।इसके बाद 10 अप्रैल से दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टी20 श्रृंखला खेली जाएगी।

वहीं जिम्बाब्वे कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल अप्रैल-मई में हरारे में पाकिस्तान की मेजबानी करेगा।पाकिस्तान के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम हरारे में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी।

दोनों देशों के बीच टी20 श्रृंखला को 21 से 25 अप्रैल के बीच खेला जाएगा जबकि टेस्ट मैचों को 29 अप्रैल से तीन मई और सात से 11 मई तक खेला जाएगा।इस सीरीज से भी शादाब खान बाहर हो गए हैं। यह पाकिस्तान के लिए ज्यादा बड़ा झटका है क्योंकि जिम्बाब्वे की धीमी होती हुई पिचें लेग स्पिनर के अनूकूल होती हैं।



और भी पढ़ें :