कभी बिना कपड़ों के फोटो किया था अपलोड, अब इंग्लैंड की यह पूर्व विकेटकीपर बनी पुरुष टीम की कोच

Last Updated: शुक्रवार, 29 अक्टूबर 2021 (20:47 IST)
अबुधाबी: की पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज 19 नवंबर से शुरू होने वाली में ‘टीम अबुधाबी’ की सहायक कोच नामित होने के साथ ही पुरुषों की पेशेवर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बन गई।

क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में एक मानी जाने वाली टेलर इससे पहले इंग्लैंड में पुरुष काउंटी टीम ससेक्स की पहली विशेषज्ञ महिला कोच बनी थी।

अब टी10 लीग में टीम अबुधाबी से जुड़ने के बाद टेलर को उम्मीद है कि उनकी भागीदारी दुनिया भर की महिलाओं को प्रेरित करेगी।टेलर ने कहा, ‘‘ फ्रैंचाइजी की इस दुनिया में आकर आपको कई देशों के खिलाड़ियों और कोच से मिलने का मौका मिलता है। जहाँ यह जरूरी नहीं है कि किसी परिपाटी का अनुसरण किया जाये।’’

इस 32 साल की पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मुझे अच्छा महसूस हो रहा है कि कोई युवा लड़की या महिला मुझे कोचिंग टीम में देख कर यह सोच सकती है कि यह उसके लिए भी एक अवसर होगा। वह कह सकती है ‘अगर मैं ऐसा कर सकती है, तो वह क्यों नहीं?’।’’

टेलर ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने 10 टेस्ट, 126 एकदिवसीय और 90 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पुरूषों के साथ काम करने में कभी कोई परेशानी नहीं होती है और मैं चुनौतियों का लुत्फ उठाती हूं। आप हमेशा यह साबित करने की कोशिश करते है कि आप अच्छे है। नयी टीम से जुड़ने के बाद किसी भी कोच के लिए ऐसा ही होता है।’’

वह टीम के मुख्य कोच पॉल फारब्रेस के सहायक के रूप में काम करेंगी।टीम अबू धाबी ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर की सेवाएं भी ली है, जो फिलहाल टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच हैं।

दो साल पहले की थी बिना कपड़ो के फोटो शेयर

इंग्लैंड की इस सबसे खूबसूरत महिला विकेटकीपर एवं बल्लेबाज ने 2 साल पहले अपने इंस्टाग्राम पर एक ऐसी तस्वीर शेयर की थी।

जिसके कारण वह कई दिनों तक सुर्खियों में थी। इस फोटो को पोस्ट करने के पीछे उनकी एक खास वजह भी थी।

सारा टेलर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो शेयर की थी, जिसमें उन्होंने कोई कपड़ा नहीं पहने रखा था सिर्फ विकेटकीपिंग ग्लब्स पहन रखे था।

इस फोटो के कैप्शन में उन्होंने लिखा था कि यह तस्वीर शेयर कर मुझे अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, लेकिन महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस अभियान से जुड़कर मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है।

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की सारा का नाम महिला जगत की उन खिलाड़ियों में दर्ज है जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर अपनी टीम से खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।



और भी पढ़ें :