रोहित टेस्ट रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंचे, अश्विन और अक्षर भी ऊपर चढ़े

पुनः संशोधित रविवार, 28 फ़रवरी 2021 (15:49 IST)
दुबई। इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में कम स्कोर वाले टेस्ट मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में 6 स्थान के सुधार के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं।
इस मैच की पहली पारी में रोहित ने 66 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 25 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को दो दिनों के अंदर 10 विकेट से अपने नाम किया था। रोहित टीम के साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा से दो पायदान ऊपर हैं। उनके नाम 742 रेटिंग अंक हैं जो उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ 722 अंक (अक्टूबर 2019) से 20 अंक ज्यादा है। उस समय वे रैंकिंग में 10वें स्थान पर थे।

स्पिनरों की मददगार पिच पर शानदार प्रदर्शन करने वाले 'मैन ऑफ द मैच' और अनुभवी भी अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे। मैच में 11 विकेट लेने वाले वामहस्त स्पिनर अक्षर पटेल 30 स्थान के सुधार के साथ 38वें, जबकि सात विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन चार स्थान के सुधार के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच भी पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे। इस टेस्ट में चार विकेट झटककर वे 28वें जबकि टेस्ट में पहली बार पारी में पांच विकेट लेने वाले कप्तान जो रूट 16 स्थानों के सुधार के साथ 72वें स्थान पर पहुंच गए। रूट हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 13वें स्थान पर हैं।

पहली पारी में 53 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉले 15 स्थान के सुधार के साथ 46वें स्थान पर पहुंच गए। इस बीच आईसीसी ने कहा कि पुरुष और महिला खिलाड़ियों की रैंकिंग को मार्च 2021 से साप्ताहिक आधार पर जारी किया जाएगा।

आईसीसी के बयान के मुताबिक, यह परिवर्तन रैंकिंग की गणना के तरीके को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन इसका मतलब है कि रैंकिंग को किसी श्रृंखला के खत्म होने के बजाय साप्ताहिक तौर पर जारी किया जाएगा, जिसमें उस समय जारी मैच के प्रदर्शन को शामिल नहीं किया जाएगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :