1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Rohit Sharma and Tamim Iqbal ruled out of Test Series
Written By
Last Updated: गुरुवार, 8 दिसंबर 2022 (18:14 IST)

रोहित और तमीम चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर, कप्तानों की जगह 'ए' खिलाड़ियों को तरजीह

चटगांव: तमीम इकबाल वनडे सीरीज में चोट के चलते बाहर थे तो रोहित शर्मा ने दूसरे वनडे में चोट के कारण खुद को बाहर करवा लिया। आने वाली टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों ने अपनी ए टीम के खिलाड़ियों को मौका देना बेहतर समझा है।

तमीम पूरी तरह फिट नहीं, भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिये जाकिर हसन टीम में शामिल

बांग्लादेश ने 14 दिसंबर से भारत के खिलाफ शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिये शीर्ष क्रम बल्लेबाज जाकिर हसन को पहली बार टीम में शामिल किया।हसन को टीम में शामिल करने का फैसला अनुभवी तमीम इकबाल के ‘ग्रोइन’ चोट से नहीं उबर पाने के कारण किया है।हसन को भारत ए के खिलाफ पहले अनाधिकृत टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया था और वह प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी थे।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ता मिन्हाजुल अबेदिन ने ‘क्रिकबज’ से कहा, ‘‘हमारे फिजियो ने कहा कि वह (तमीम) पहला टेस्ट नहीं खेल पायेगा। लेकिन हम दूसरे टेस्ट के लिये उसकी मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। इसलिये हमने शुरूआती टेस्ट के लिये ही टीम की घोषणा की है। ’’

तेज गेंदबाज तास्किन अहमद फिटनेस मुद्दों के कारण भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। बांग्लादेश ने पहले दो मैच जीतकर वनडे श्रृंखला जीत ली है।दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी।दूसरा टेस्ट 22 दिसंबर से मीरपुर में खेला जायेगा।

पहले टेस्ट के लिये बांग्लादेश की टीम:महमूदुल हसन जॉय, नजमुल हसन शांटो, मोमिनुल हक, यासिर अली चौधरी, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरूल हसन, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, तास्किन अहमद, सैयद खालिद अहमद, इबादत हुसैन, शोरीफुल इस्लाम, जाकिर हसन, रेजाऊर रहमान राजा और अनामुल हक बिजॉय।

चोटिल रोहित का कवर हो सकते हैं ईश्वरन

भारत ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को बांग्लादेश के खिलाफ 14 दिसंबर से चटगांव में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिये चोटिल कप्तान रोहित शर्मा के कवर के तौर पर बुलाया जा सकता है।बायें हाथ के अंगूठे की हड्डी खिसकने के कारण रोहित टेस्ट श्रृंखला से बाहर रहेंगे ।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया ,‘‘ अभिमन्यु ईश्वरन ने ए टेस्ट श्रृंखला में लगातार दो शतक जमाये हैं । वह सिलहट में दूसरा ए टेस्ट पूरा होने के बाद चटगांव में दूसरे टेस्ट के लिये भारतीय टीम से जुड़ेंगे ।’’ईश्वरन ने पहले ए टेस्ट में 141 रन बनाये और दूसरे में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर 144 रन बनाकर नाबाद थे।

भारतीय पारी की शुरूआत शुभमन गिल और कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ही करेंगे।समझा जाता है कि बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार या उमरान मलिक चोटिल मोहम्मद शमी की जगह ले सकते हैं।

घुटने के आपरेशन के बाद एक भी मैच नहीं खेल सके हरफनमौला रविंद्र जडेजा सीधे टेस्ट खेलेंगे। अक्षर पटेल टीम में हैं और सौरभ कुमार को बैकअप के तौर पर ए टीम से बुलाया जा सकता है। सूर्यकुमार यादव इस सत्र में मुंबई के लिये रणजी खेलने की पुष्टि कर चुके हैं।
ये भी पढ़ें
BCCI की अनोखी पहल, स्टेडियम में भारत ऑस्ट्रेलिया के T20I मैच मुफ्त में देख सकेंगे दर्शक