पंत होंगे टीम इंडिया के अगले धोनी, इस पूर्व भारतीय कप्तान ने दिया बड़ा बयान

Last Updated: गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (13:03 IST)
नई दिल्ली: सबसे मुश्किल दौर में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल चुके और सर्वाधिक 3 विश्वकप में भारतीय क्रिकेट की कमान संभालने वाले हैदराबाद के बल्लेबाज ने विकेटकीपर को लेकर बड़ा बयान दिया है।
, पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन का मानना है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पिछले कुछ महीनों में सभी प्रारूपों में स्वयं को साबित किया है और वह भविष्य में भारतीय टीम की कमान संभालने के दावेदारों में सबसे आगे होंगे।

श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण बाहर हो जाने से पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में की अगुवाई करेंगे।
अजहरूद्दीन ने ट्वीट किया, ‘‘ऋषभ पंत के लिये पिछले कुछ महीने शानदार रहे और उन्होंने सभी प्रारूपों में स्वयं को स्थापित किया। यदि चयनकर्ता निकट भविष्य में भारतीय कप्तानी के दावेदारों में उन्हें सबसे आगे पाते हैं तो यह हैरानी भरा नहीं होगा। उनकी आक्रामक क्रिकेट से भारत को आने वाले समय में फायदा होगा। ’’

इस 23 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ महीनों में तीनों प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन किया।
पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में 97 और नाबाद 89 रन बनाये तथा भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में शतक जड़ा था। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में उन्होंने लगातार मैचों में अर्धशतक लगाये थे।

बल्लेबाजी में किए गए शानदार प्रदर्शन के कारण दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में कप्तानी की जिम्मेदारी भी मिली।

जनवरी में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीत चुके पंत ने इसे चुनौती माना और कहा कि वह चाहेंगे कि उनकी कप्तानी में आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स का प्रदर्शन एक पायदान आगे हो सके। गौरतलब है कि पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स उपविजेता रही थी और फाइनल में मुंबई इंडियन्स से हार गई थी।

बहरहाल अगर अजहरुद्दीन का बयान आगे चल कर सच होता है तो महेंद्र सिंह धोनी के बाद ऋषभ पंत टीम इंडिया की कमान संभालने वाले दूसरे विकेटकीपर हो सकते हैं। हालांकि पंत को इसके लिए कई सालों तक इंतजार भी करना पड़ सकता है।
इसका कारण है बोर्ड का कोहली की कप्तानी में अटूट विश्वास। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत एशिया कप 2018 में विजयी हुआ था और हाल ही में बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी लेकिन फिर भी कोहली को इन दोनों फॉर्मेट का कप्तान बनाए रखा।

यही नहीं पंत को कप्तानी मिलने से पहले कई वरिष्ठ खिलाड़ी भी लाइन में होंगे, इनमें मुख्यत रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर , केएल राहुल जैसे बड़े नाम है। यह देखना दिलचस्प होगा कि अजहरुद्दीन की भविष्यवाणी सही होती है या नहीं।



और भी पढ़ें :