टीम इंडिया के कोच के लिए 2000 में से चुने गए ये 6 दावेदार

पुनः संशोधित बुधवार, 14 अगस्त 2019 (18:29 IST)
मुंबई। पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) टीम इंडिया के नए के लिए शुक्रवार को BCCI मुख्यालय में 6 उम्मीदवारों का लेगी।
साक्षात्कार के लिए जिन 6 लोगों को चुना गया है, उनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री के नाम शामिल हैं। बीसीसीआई के पास टीम के विभिन्न कोच पदों के लिए कुल 2000 आवेदन आए थे, इनमें से मुख्‍य कोच के लिए 6 लोगों के नाम चुने गए।
दूसरी ओर टीम के स्पोर्ट स्टाफ (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच) का चुनाव मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद करेंगे। बताया जाता है कि इनमें मौजूदा कोच रवि शास्त्री का नाम सबसे आगे चल रहा है, क्योंकि वे कप्तान विराट कोहली की भी पसंद हैं। शास्त्री के अनुबंध समाप्त हो गया है और फिलहाल वे 45 दिनों के एक्सटेंशन पर हैं।

साक्षात्कार लेने वाली समिति में पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ और महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। शास्त्री के अलावा कोच पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर मूडी भी दौड़ में शामिल हैं। मूडी पिछले 6 वर्षों से IPL की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कोच थे। उनके कोच रहते ही टीम ने 2016 में इस खिताब को जीता था और 2018 के आईपीएल की उपविजेता बनी थी।
अन्य दावेदारों में दावेदारों में राजपूत इस समय जिम्बाब्वे टीम के कोच हैं। रॉबिन आईपीएल की विजेता टीम मुंबई इंडियंस के सहायक कोच हैं। माइक 2012 से 2018 तक विश्वकप की उपवविजेता टीम न्यूजीलैंड के कोच रहे हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज सिमंस इस वर्ष इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्वकप में अफगानिस्तान टीम के कोच थे।

 

और भी पढ़ें :