कभी लगा था सिफारिशी क्रिकेटर का आरोप, अब PCB अध्यक्ष बनेंगे रमीज राजा

पुनः संशोधित गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (22:02 IST)
कराची: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा अब (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के साथ-साथ अध्यक्ष का पदभार भी संभालेंगे। वह मौजूदा अध्यक्ष एहसान

मनी
की जगह यह भूमिका निभाएंगे।

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। रमीज और
मनी
दोनों ने सोमवार दोपहर को प्रधानमंत्री से मुलाकात की और मुलाकात के बाद पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज ने कहा, “ मैंने इमरान खान को अपनी योजना दे दी है। वह बुलाएंगे और मैंने पीएम कार्यालय से बुलाए जाने के लिए इंतजार करने का फैसला किया और आखिरकार तीन दिन बाद यह निर्णय आया।
रमीज ने पुष्टि की है कि उन्होंने यह भूमिका स्वीकार कर ली है। रमीज ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “ इसका उद्देश्य पाकिस्तान क्रिकेट के जीपीएस को रीसेट करना है और उसे उत्कृष्टता की खोज होगी। ”

समझा जाता है कि इमरान ने बुधवार को तीन साल का कार्यकाल समाप्त करने वाले मणि से सत्ता का सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए कहा था। उल्लेखनीय है कि मणि को पीसीबी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) दोनों में क्रिकेट प्रशासन का एक अनुभवी सदस्य माना जाता है, हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के खिलाफ लगातार तीखे तेवर दिखाने से उनके भारत में बहुत ज्यादा मित्र नहीं रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत में रमीज के दोस्तों की कोई कमी नहीं है, जो रमीज के लिए उपयोगी है।
समझा जाता है कि रमीज की नियुक्ति में थोड़ा समय लगेगा। उनका नाम पहले पीसीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को भेजा जाएगा, जो दो नामितों में से एक हैं। इसके बाद अगर कोई अन्य बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सदस्य चुनाव लड़ना चाहता है तो चुनाव हो सकता है, लेकिन चूंकि वह एक प्रधानमंत्री के उम्मीदवार हैं, इसलिए उनके किसी प्रतिरोध का सामना करने की संभावना नहीं है। तीन साल पहले मणि को भी इमरान द्वारा मनोनीत किए जाने पर निर्विरोध चुना गया था।
पीसीबी चेयरमैन पद से हटे एहसान मनी

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) चेयरमैन एहसान मनी ने गुरूवार को अपने पद से हटने का फैसला किया।उन्होंने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया।

पीसीबी के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि मनी अब बोर्ड के चेयरमैन नहीं होंगे क्योंकि उनका कार्यकाल 25 अगस्त को समाप्त हो गया।

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस पर कुछ और टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि नये चैयरमैन के चुनाव के लिये अधिसूचना प्रधानमंत्री ही जारी करेंगे। ’’
भारत प्रेमी और फर्जी मुसलमान के लगे थे आरोप

हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने उन पर भारत प्रेमी होने का आरोप लगाया है। यही नहीं गेंदबाज ने सीधे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान खान को पत्र लिख डाला कि वह रमीज राजा को अध्यक्ष ना बनाएं।

पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ को उन्होंने फर्जी मुसलमान कहा था। 39 शतक ठोकने वाले मोहम्मद यूसुफ ने भी उन्हें तब सिफारिशी क्रिकेटर बताया था।तेज गेंदबाजों के लिए मशहूर पाकिस्तान की टीम में कुछ चुनिंदा बल्लेबाज है जो आज भी मशहूर है उनमें से एक रमीज राजा है।
ऐसा रहा है क्रिकेट करियर

रमीज के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 57 टेस्ट और 198 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 2 शतकों की बदौलत कुल 2833 रन हैं जबकि वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 9 शतक और 31 अर्धशतकों की मदद से 5841 रन बनाए हैं।




और भी पढ़ें :