शान मसूद के शतक के बाद पाकिस्तान ने इंग्लैंड पर दबाव बनाया

Shan Masood
Last Updated: शुक्रवार, 7 अगस्त 2020 (00:51 IST)
मैनचेस्टर। सलामी बल्लेबाज शान मसूद के लगातार तीसरे (156) और शादाब खान के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से अच्छा स्कोर बनाने के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से पाकिस्तान ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड पर दबाव बना लिया।
पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाए, जिसमें मसूद ने एक छोर संभालते हुए 156 रन का योगदान दिया। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 4 विकेट 92 रन पर गंवा दिए और वह अभी भी पाकिस्तान से 234 रन पीछे है।

इंग्लैंड ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर रोरी बर्न्स (4) का विकेट गंवा दिया, जो शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। मोहम्मद अब्बास ने डोम सिबले (8) और स्टार बल्लेबाज बेन स्टोक्स (0) को सस्ते में पैवेलियन भेजा। वहीं कप्तान जो रूट को यासिर शाह ने विकेट के पीछे लपकवाया जो 14 रन ही बना सके। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर ओली पोप 46 और जोस बटलर 15 रन बनाकर खेल रहे थे।
पाकिस्तान की पारी का आकर्षण मसूद की मैराथन बल्लेबाजी रही। उन्होंने 470 मिनिट तक क्रीज पर डटे रहकर 319 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों तथा दो छक्कों की मदद से 156 रन बनाए। उन्होंने शादाब खान के साथ 105 रन की साझेदारी भी की। पहले सत्र में हालांकि वह काफी धीमा खेले।

लंच ब्रेक के बाद मसूद और खान ने पहले पांच ओवर में 27 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी नई गेंद ली लेकिन पाकिस्तानी जोड़ी खासकर खान काफी आत्मविश्वास के साथ खेल रहे थे। दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करना जारी रखा और पाकिस्तान के रन तेजी से बने। दूसरे सत्र में पाकिस्तान ने 125 रन जोड़े।
खान 45 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लिए लेकिन शाहीन शाह अफरीदी ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी। लंच के समय 77 रन पर खेल रहे मसूद ने अगले 23 रन 26 गेंद में बनाकर शतक पूरा किया। इंग्लैंड में पाकिस्तान के किसी सलामी बल्लेबाज का 24 साल में यह पहला शतक था, जो 251 गेंद में 13 चौकों की मदद से बना।

इससे पहले उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 135 रन था, जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कराची में बनाया था। इसके अलावा फरवरी में रावलपिंडी में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 100 रन बनाए थे।

मसूद ने अपने 50 रन 156 गेंदों में, 100 रन 251 गेंदों में और 150 रन 311 गेंदों में पूरे किए। मसूद चायकाल तक 314 गेंदों में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 151 रन बनाकर क्रीज पर थे और उनका विकेट चायकाल के बाद गिरा।

मसूद और खान की साझेदारी खतरनाक हो चली थी, जिसे स्पिनर डोम बेस ने तोड़ा। बेस की गेंद पर खराब शॉट खेलकर मसूद मिडआन में जो रूट को कैच दे बैठे। आर्चर ने यासिर शाह (5) को पगबाधा आउट किया जबकि अगली गेंद पर मोहम्मद अब्बास खाता खोले बिना आउट हो गए।
इस बीच मसूद ने बेस को पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर दोबारा भी वही शॉट खेला। उन्हें ब्रॉड ने पगबाधा आउट किया। इससे पहले बाबर आजम, असद शफीक और मोहम्मद रिजवान पहले सत्र में सिर्फ 48 रन बनाकर आउट हो गए। बाबर की विफलता पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका रही जो दिन के पहले ही ओवर में अपने कल के स्कोर 69 रन पर आउट हुए।

एंडरसन की गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में जो रूट को कैच थमाया। शफीक 7 रन बनाकर ब्रॉड की फुललैंग्थ गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और दूसरी स्लिप में बेन स्टोक्स ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका। रिजवान ने 9 रन बनाए, जिन्हें वोक्स ने विकेट के पीछे लपकवाकर पैवेलियन भेजा। ब्रॉड और आर्चर ने 3-3 विकेट चटकाए।



और भी पढ़ें :