टीम इंडिया की जीत और पड़ोसियों की हार से क्यों खुश है न्यूजीलैंड?

Last Updated: शुक्रवार, 22 जनवरी 2021 (18:17 IST)
में मिली ऐतिहासिक जीत भारत के लिए ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के पड़ोसी मुल्क के लिए भी खुशियां लेकर आयी है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में पाकिस्तान को 2-0 से मात दी थी और 90 वर्षों के इतिहास में पहली बार नंबर 1 टेस्ट रैंक पायदान पर पहुंची थी।
न्यूजीलैंड के खुश होने के दो कारण हैं । यदि ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन टेस्ट जीत जाता तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर एक रैंक पर पहुंच जाता। भारत के चौथा टेस्ट जीतनें के बाद न्यूज़ीलैंड के नंबर एक की रैंक को फिलहाल कोई खतरा नहीं है।वैसे तो ड्रॉ होने पर भी न्यूजीलैंड नंबर 1 रैंक पर ही रहता।

भारत और न्यूजीलैंड की रेटिंग बराबर हैं।भारत इंग्लैंड से होने वाली सीरीज के बाद नंबर 1 टेस्ट टीम बन सकती है।
न्यूजीलैंड के खुश होने का दूसरा कारण यह है कि भारत के चैंपियनशिप तालिका में 430 अंक हो गए हैं और वह न्यूज़ीलैंड से 10 अंक आगे है जिसके 420 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 332 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। जीत प्रतिशत के लिहाज से भारत 71.7 प्रतिशत के साथ पहले, न्यूज़ीलैंड 70.0 प्रतिशत के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।

भले ही भारत न्यूजीलैंड से यहां आगे हो लेकिन भारत की इस जीत से न्यूजीलैंड के लिए आईसीसी चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की संभावना को बढ़ा दिया है क्योंकि पहली दो टीमें ही फाइनल में प्रवेश करेंगी। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :