कोरोना के कारण न्यूजीलैंड में खेले जाने वाले मैचों में दर्शकों की 'नो एंट्री'

Last Updated: रविवार, 28 फ़रवरी 2021 (20:04 IST)
वेलिंगटन:में कोरोना वायरस के नए मामलों के मद्देनजर देश में सतर्कता को बढ़ा दिया गया है, जिससे न्यूजीलैंड पुरुष और महिला क्रिकेट टीम की क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और के साथ घरेलू श्रृंखला भी प्रभावित हुई है।
ऑकलैंड शहर में कई स्तर तक सतर्कता को बढ़ाया गया है। इस वजह से न्यूजीलैंड पुरुष और महिला क्रिकेट टीम के शेड्यूल में कुछ बदलाव किए गए हैं। दोनों टीमों के आगामी पांच मार्च को होने वाले मुकाबले वेलिंगटन में दर्शकों की गैर माैजूदगी में खेले जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ऑकलैंड में हर 13वें व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने के संभावित खुलासे के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के ऑकलैंड में तीन स्तर के साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है।
तीन मार्च को अपने संबंधित मैचों के बाद सभी टीमें वेलिंगटन में ही रहेंगी। यह मैच भी दर्शकों की गैर मौजूदगी में होगा, जबकि सात मार्च को तौरंगा में होने वाले मैचों को योजना के अनुसार आयोजित किया जाएगा, क्योंकि न्यूजीलैंड क्रिकेट मैदान में दर्शकों की मौजूदगी पर सरकार की सलाह का इंतजार करेगा।

न्यूजीलैंड पुरुष टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला में 2-0 की बढ़त से आगे है। वहीं न्यूजीलैंड महिला टीम तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड से 0-2 से पीछे है। तीन मार्च को टी-20 श्रृंखला से पहले वह कल तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच खेलेगी।
न्यूजीलैंड क्रिकेट से जारी बयान में कहा गया, ‘‘ डबल हेडर (पुरूष और महिला टीमों के मैच) को पहले से तय तीन मार्च, बुधवार को खेला जाएगा लेकिन मैदान में दर्शकों के आने की अनुमति नहीं होगी।’’बयान के मुताबिक, ‘‘ पांच मार्च को ऑकलैंड में प्रस्तावित डबल हेडर को भी अब वेलिंगटन में दर्शकों के बिना खेला जाएगा।’’
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को घोषणा की कि ऑकलैंड में रविवार सुबह छह बजे से सात दिनों के लिए तीसरे स्तर का लॉकडाउन लागू होगा। तीसरे स्तर के लॉकडाउन में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हो सकता है।देश के बाकी हिस्से में दूसरे स्तर का लॉकडाउन लागू है जिसमें दर्शकों के बिना खेलों का आयोजन हो सकता है।

एनजेडसी के बयान के मुताबिक, ‘‘ तौरांगा में सात मार्च को प्रस्ताविक डबल हेडर पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक होगा। दर्शकों पर फैसला सरकार के सलाह पर होगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :