पहले टेस्ट के अंतिम दिन न्यूजीलैंड ने ड्रॉ की ओर बढ़ाए कदम, पहले सत्र में नहीं खोया एक भी विकेट

Last Updated: सोमवार, 29 नवंबर 2021 (12:14 IST)
जैसा अंदेशा था के में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के अंतिम दिन के पहले सत्र में वह नहीं हुआ है। ऐसा अनुमान था कि भारतीय स्पिनरों की बदौलत आज भारत के लिए बस औपचारिकता ही होगी। लेकिन न्यूजीलैंड ने एक बार फिर वापसी की। > हालांकि न्यूजीलैंड ने अब जीत का इरादा छोड़ दिया है और इस मैच को ड्रॉ की ओर ले जाने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अंतिम दिन के पहले सत्र में बिना कोई विकेट खोए 75 रन बनाए जिससे उनका कुल स्कोर 79 पर 1 विकेट हो गया है।> टाम लाथम (35 नाबाद) और विलियम सोमरविल (36 नाबाद) के बीच 75 रन की नाबाद अर्धशतकीय साझीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिये जरूरी 284 रनो का पीछा करते हु

लाथम और सोमरविल ग्रीनपार्क की पिच पर बने अंगद

अगर यह कहा जाए कि बल्लेबाज टॉम लेथम और नाइट वॉचमैन अभी तक भारत के सामने अंगद की तरह खड़े हैं तो गलत नहीं होगा। टाम लाथम (35 नाबाद) और विलियम सोमरविल (36 नाबाद) के बीच 75 रन की नाबाद अर्धशतकीय साझीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिये जरूरी 284 रनो का पीछा करते हुये भोजनावकाश तक एक विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिये थे।

ग्रीनपार्क मैदान पर भारत की पहली पारी के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गयी थी। 49 रन की बढ़त के साथ मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 234 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की और बाद में रविवार शाम सलामी बल्लेबाज विल यंग (2) का विकेट निकाल कर मेेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया था। न्यूजीलैंड ने लंच तक 79 रन बना लिये है हालांकि उसे जीत के लिये अभी भी कम से कम 60 ओवरों में 205 रनों की दरकार है जबकि भारत को मैच को अपने पक्ष में करने के लिये कीवी टीम के नौ विकेट चटकाने है।

यंग का विकेट खोने के बाद नाइट वाच मैन की भूमिका में क्रीज पर आये सोमरविल ने अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन किया और अंगद की तरह क्रीज पर पांव जमाकर भारतीय गेंदबाजों के सामने कड़ी चुनौती पेश की। सुबह के सत्र में गेंदबाज पिच पर व्याप्त नमी का कोई फायदा नहीं उठा सके।

मैच के शुरूआती दौर में असमान्य उछाल ले रही ग्रीनपार्क की अबूझ पिच मैच के पांचवें दिन बेजान नजर आ रही है जिससे तेज गेंदबाजों के साथ साथ स्पिनरों को भी कोई खास मदद नहीं मिल रही है। न्यूजीलैंड की इस साझीदारी को तोड़ने के लिये कप्तान आंजिक्य रहाणे ने अपने सभी पांच नियमित गेंदबाजों का उपयोग किया मगर उन्हे निराशा हाथ लगी। अक्षर पटेल,रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजी की स्पिनर तिकड़ी कीवी बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान ले रही है हालांकि उन्हे अभी भी आज की पहली सफलता का इंतजार है वहीं उमेश यादव और इंशात शर्मा आज कोई खास छाप नहीं छोड़ सके हैं।

लाथम और सोमरविल ने दूसरे विकेट के लिये पहले 50 रन 105 गेंद खेलकर पूरे किये। उस समय लाथम (20) और सोमरविल 26 रन बना कर खेल रहे थे। आज के खेल का दूसरा सत्र खासकर भारत के लिये बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। भारतीय गेंदबाज इस सत्र में न्यूजीलैंड के ज्यादा से ज्यादा विकेट झटक कर मैच को अपने पक्ष में करने की भरपूर काेशिश करेंगे।



और भी पढ़ें :