T20 series : न्यूजीलैंड के कप्तान Ken williams के लिए अपने घर 'दाग' धोने का मौका

Last Updated: गुरुवार, 23 जनवरी 2020 (19:31 IST)
ऑकलैंड। टीम इंडिया और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच 24 जनवरी से खेली जाने वाली टी20 मैचों की सीरीज के लिए काफी अहम है। वे अपने घर में बेहतर प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया दौरे में मिली असफलता के दाग को धोना चाहेंगे।
न्यूजीलैंड का पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा था, जहां कप्तान विलियम्सन ने बल्ले से निराश किया था। विलियम्सन 4 पारियों में मात्र 57 रन बना पाए थे, जबकि दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके बल्ले से रनों का झरना फूटता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मानते हैं कि परिणाम के आधार पर किसी की कप्तानी का पूरी तरह आकलन नहीं किया जाना चाहिए और विलियम्सन हमारे खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में कड़ी चुनौती पेश करेंगे। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड से घरेलू टी-20 सीरीज पांच मैचों की खेली थी और इसे भी 2-3 से गंवाया था।

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड को अपने गेंदबाजी के प्रमुख अस्त्र कहे जाने वाले ट्रेंट बोल्ट की गैर मौजूदगी काफी खलेगी। लगता है इसी कारण से मेजबान टीम को संघर्ष के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

न्यूजीलैंड के पास 5 मैचों की सीरीज खेलने का अनुभव है जबकि भारतीय टीम पहली बार 5 मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम को यह
ध्यान देना होगा कि उसे न्यूजीलैंड के मैदानों और मौसम को देखते हुए अपना प्रदर्शन करना होगा।

भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को हालात के हिसाब से प्रदर्शन करना होगा क्योंकि न्यूजीलैंड के मैदान छोटे हैं और मेजबान टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज इन परिस्थितियों का फायदा उठाना जानते हैं।

सीरीज का पहला टी-20 के में खेला जाएगा। ऑकलैंड की परिस्थितियां अन्य भारतीय स्थलों से अलग है। यहां पर
तेज हवाएं चलती हैं, जिससे भारतीय बल्लेबाजों को सामंजस्य बिठाने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। हालांकि शुक्रवार को बारिश की संभावना
नहीं है। उमस रहेगी और तापमान 17 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

ऑकलैंड के ईडन पार्क का विकेट बल्लेबाजों के लिए मुफीद मानी जाती है। यहां गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आएगी। पिच पर उछाल होगी जिससे दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिल सकता है और बल्लेबाज परेशानी में आ सकते हैं। यहां दूसरी पारी में बैटिंग अच्छा विकल्प होगा।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिशेल सेंटनर, टिम सिफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और टॉम ब्रूस।



और भी पढ़ें :