भारतीय कप्तान मिताली राज 9वीं बार बनी वनडे की नंबर 1 बल्लेबाज

पुनः संशोधित मंगलवार, 20 जुलाई 2021 (18:38 IST)
दुबई:भारतीय कप्तान आईसीसी की नवीनतम महिला एक दिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में 762 अंक के साथ एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गई जबकि बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी नौवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हैं।
16 साल से भी अधिक समय पूर्व पहली बार बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने के बाद मिताली नौवीं बार नंबर एक बल्लेबाज बनीं हैं।इस महीने वह चौथे से नंबर 1 रैंक तक पहुंंची और फिर दूसरे रैंक पर पहुंचकर वापस अपना पहले नंबर का स्थान प्राप्त कर लिया।

38 वर्षीय मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीनों मैचों में बल्ले से जलवा दिखाया। उन्होंने पहले वनडे में 72 और दूसरे वनडे में 59 रनों की जुझारू पारी खेल कर टीम को क्रमश: 201 और 221 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था,जबकि तीसरे और आखिरी मैच में 86 गेंदों पर नाबाद 75 रनों की पारी खेल कर टीम को चार विकेट से जीत दिलाई थी।

30 वर्षीय स्टेफनी ने पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच में बल्ले और गेंद से जलवा दिखाया था। उन्होंने पहले वनडे में बल्ले से नाबाद 105 रन बना कर और गेंद से तीन विकेट लेकर शानदार ऑल राउंड प्रदर्शन किया था और टीम को पांच विकेट से जीत दिलाई थी। अपने इस प्रदर्शन की बदौलत स्टेफनी को चार स्थानों का फायदा हुआ था, जिससे वह भारतीय कप्तान मिताली राज को पीछे छोड़कर नंबर एक पर पहुंच गई थी।
लेकिन अब पिछली रैंकिंग में शीर्ष पर चल रही वेस्टइंडीज की कप्तान पांचवें स्थान पर खिसक गई हैं।
महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में भारतीय सलामी बल्लेबाज मंधाना अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी करते हुए तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 में 70 रन की पारी खेली थी जो पिछले हफ्ते इस प्रारूप में उनका एकमात्र मुकाबला था।
गेंदबाजों की सूची में झूलन गोस्वामी पांचवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जबकि ऑलराउंडरों की रैंकिंग में दीप्ति शर्मा 10वें स्थान पर हैं। मंगलवार को हुए साप्ताहिक अपडेट में वेस्टइंडीज की कप्तान टेलर को 30 अंक का नुकसान हुआ।
वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को पांच मैचों की श्रृंखला में 3-2 से हराया। टेलर को साप्ताहित रैंकिंग के दौरान तीन मैचों में से दो में बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने 49 और 21 रन बनाए।

श्रृंखला के पहले मैच में नाबाद शतक की बदौलत एक दिवसीय रैंकिंग में पिछले हफ्ते शीर्ष पर पहुंची टेलर ने आलराउंडरों की सूची में भी शीर्ष स्थान ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को गंवा दिया है। तीन मैचों में टेलर को कोई विकेट नहीं मिला जिससे वह आलराउंडरों की सूची में भी तीन स्थान नीचे खिसक गईं।(भाषा)



और भी पढ़ें :