लुईस ने जड़ दिए 34 गेंदो में 79 रन, गत टी-20 चैंपियन इंडीज से 1-4 से हारा ऑस्ट्रेलिया

Last Updated: शनिवार, 17 जुलाई 2021 (11:14 IST)
ग्रोस आइलेट/सेंट लूसिया:सलामी बल्लेबाज की धमाकेदार पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले ने पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 16 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से जीती।
वेस्टइंडीज के कार्यवाहक कप्तान निकोलस पूरण ने श्रृंखला में पहली बार टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लुईस ने 34 गेंदों पर 79 रन बनाये जिसमें नौ छक्के शामिल हैं। पूरण ने 18 गेंदों पर 31 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज ने आखिर में विकेट गंवाये लेकिन वह आठ विकेट पर 199 रन बनाने में सफल रहा जो श्रृंखला में उसका सर्वोच्च स्कोर है।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम नौ विकेट पर 183 रन ही बना पायी। उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया। कप्तान आरोन फिंच ने 34, शानदार फार्म में चल रहे मिशेल मार्श ने 31 और मैथ्यू वेड ने 26 रन बनाये।
फैबियन एलेन ने फिंच का लांग ऑन पर डाइव लगाकर एक हाथ से दर्शनीय कैच लपका। वेस्टइंडीज की तरफ से शेल्डन कॉटरेल और आंद्रे रसेल ने तीन–तीन विकेट लिये।
लुईस की शानदार पारी से वेस्टइंडीज का स्कोर एक समय चार विकेट पर 168 रन था लेकिन उसने 25 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये। हेडन वाल्श जूनियर ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया को 200 रन का लक्ष्य मिला।

श्रृंखला में अपना पहला मैच खेल रहे एंड्रयू टाइ ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 37 रन देकर तीन विकेट लिये। एडम जंपा और मिशेल मार्श ने दो– दो विकेट हासिल किये।
इन दोनों टीमों के बीच अब बारबाडोस में तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। पहला मैच गुरुवार को होगा।(एपी)



और भी पढ़ें :