श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने लिया संन्यास, IPL में चटकाए हैं सर्वाधिक विकेट

Last Updated: मंगलवार, 14 सितम्बर 2021 (19:57 IST)
श्रीलंकाई क्रिकेट अभी जिस स्थिती से गुजर रहा है उनको एक लसिथ मलिंगा जैसे गेंदबाज की जरुरत है। हालांकि लसिथ मलिंगा ने अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अलविदा कह दिया है। श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की।।

अपनी सटीक यॉर्कर के लिए मशहूर 38 साल के मलिंगा 2014 में टी20 विश्व कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम के कप्तान रहे। उन्होंने सोशल मीडिया पर संन्यास लेने के फैसले की घोषणा की।

मलिंगा ने ट्वीट किया, ‘‘टी20 को अलविदा कह रहा रहूं और क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं। उन सभी लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मेरी यात्रा के दौरान मेरा समर्थन किया और आगामी वर्षों में युवा क्रिकेटरों के साथ अपने अनुभव साझा करने को लेकर उत्सुक हूं।’’

मलिंगा ने इस साल जनवरी में टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट को अलविदा कहा था लेकिन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्ध रखा था।

पिछले साल मलिंगा ने टी20 विश्व कप में श्रीलंका की अगुआई करने की इच्छा जताई थी जिसका आयोजन अक्तूबर-नवंबर 2020 में आस्ट्रेलिया में होना था लेकिन कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट स्थगित हो गया और अब टी20 विश्व कप अगले महीने होगा।

राष्ट्रीय टीम और इंडियन प्रीमियर लीग टीम मुंबई इंडियन्स सहित जिन फ्रेंचाइजियों के लिए खेले उन्हें धन्यवाद देते हुए मलिंगा ने कहा, ‘‘मैं आगामी वर्षों में युवाओं की मदद करने और उनका मार्गदर्शन करने को लेकर उत्सुक हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं टी20 से पूरी तरह आराम चाहता हूं। मैं क्रिकेट नहीं खेलूंगा लेकिन खेल के प्रति मेरा प्यार कभी खत्म नहीं होगा।’’

मलिंगा ने 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 107 विकेट, 226 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 338 विकेट और 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट चटकाए।

उल्लेखनीय है कि मलिंगा ने आखिरी बार मार्च 2020 में पल्लेकेले में वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रीलंका के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

समझा जाता है कि उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम करने और खेल के छोटे प्रारूपों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2011 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

आईपीएल में है सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

मलिंगा आईपीएल 2020 में नहीं खेले थे और मुंबई ने उन्हें आईपीएल 2021 सत्र के लिए रिटेन भी नहीं किया। मुंबई इंडियन्स के इस फैसले के बाद उन्होंने आईपीएल से भी सन्यास ले लिया था। उल्लेखनीय है कि मलिंगा आईपीएल के दूसरे सत्र से ही मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे, हालांकि वह 2018 और 2020 में आईपीएल नहीं खेले। उन्होंने 2018 में टीम के गेंदबाजी मेंटर के रूप में कार्य किया और इससे पहले मुंबई को आईपीएल का खिताब दिलाया। मलिंगा दुनिया भर की अन्य टी-20 फ्रेंचाइजी का भी हिस्सा रहे। 295 मैचों में 390 विकेटों के साथ वह टी-20 फ्रेंचाइजी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्रमुख खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो से मात्र एक पायदान पीछे हैं।

आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट चटकाये हैं जो इस लुभावनी लीग में किसी गेंदबाज के सबसे ज्यादा विकेट हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर पांच विकेट हासिल करना रहा है।



और भी पढ़ें :