केएल राहुल ने सफल ऑपरेशन के बाद Koo पर की फोटो पोस्ट, 2 महीने दूर रहेंगे क्रिकेट से

पुनः संशोधित गुरुवार, 30 जून 2022 (15:27 IST)
हमें फॉलो करें
भारतीय बल्लेबाज़ की स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी सफलतापूर्वक हो चुकी है। उन्होंने भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर करके इसकी जानकारी दी और कहा कि वह जल्द ही पूरी तरह से ठीक होकर मैदान पर वापसी करेंगे। अमूमन इस सर्जरी के बाद पूरी तरह से ठीक होने में 6 से 12 हफ़्ते लगते हैं। वह यह समय संभवतः नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए), बेंगलुरु में गुजारेंगे।

राहुल ने कहा, ‘पिछले कुछ हफ्ते काफी मुश्किल रहे लेकिन सर्जरी सफल रही। मैं ठीक हो रहा हूं और अच्छी तरह उबर रहा हूं। मेरे उबरने का सफर शुरू हो चुका है। आपके संदेशों और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। जल्द ही मिलते हैं।’
इसी महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से बाहर होने को बाध्य हुए राहुल को पिछले कुछ वर्षों में पेट के नीचे के हिस्से से जुड़ी फिटनेस समस्याओं का सामना करना पड़ा है जिसमें ग्रोइन में खिंचाव और पैर की मांसपेशियों की चोट भी शामिल है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ‘वह कुछ दिन आराम करेंगे और फिर एनसीए में उनका रिहैबिलिटेशन शुरू होगा। नियमित नेट सत्र शुरू करने से पहले कुछ हफ्तों का समय लगेगा और देखते हैं कि क्या वह एशियाई कप के लिए वापसी कर पाएंगे, लेकिन अभी यह तय नहीं है।’ राहुल खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल हैं और ऑस्ट्रेलिया में आगामी टी20 विश्व कप में उनके अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है।

राहुल की अगुवाई में नई फ़्रेंचाइज़ी लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ़ में पहुंची थी, वहीं वह प्रतियोगिता में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। लेकिन आईपीएल के बाद हुई दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ में वह जांघ की चोट के कारण बाहर हो गए। इसके बाद 8 जून को उन्हें एनसीए में रिपोर्ट करने को कहा गया था।
राहुल को दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ के लिए कप्तान बनाया गया था, लेकिन चोट की वज़ह से बाहर होने के कारण ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया।

यह सीरीज़ 2-2 से बराबरी पर छूटी थी । इसके बाद भारतीय टीम आयरलैंड गई, जहां हार्दिक पंड्या कप्तान थे। यह सीरीज़ भारत ने 2-0 से जीती थी। भारत को अब इंग्लैंड में एक टेस्ट और फिर सीमित ओवर का सीरीज़ खेलना है, जहां फिर से राहुल अनुपस्थित रहेंगे।



और भी पढ़ें :