1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. KL Rahul and Kuldeep Yadav ruled out of South Africa series, Rishabh Pant gets captaincy
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 8 जून 2022 (19:07 IST)

केएल राहुल और कुलदीप यादव दक्षिण अफ्रीका सीरीज से हुए बाहर, कीपर के साथ कप्तान भी होंगे ऋषभ पंत

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल दायीं ग्रोइन की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज से बाहर हो गए हैं जबकि कुलदीप यादव कल शाम नेट अभ्यास में बल्लेबाजी करते हुए दाएं हाथ में चोट लगने के कारण यह सीरीज नहीं खेल पाएंगे। राहुल के चोटिल हो जाने के बाद युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत भारत की कप्तानी संभालेंगे।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने ऋषभ पंत का कप्तान और आईपीएल विजेता हार्दिक पांड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उप कप्तान बनाया है।

चयन समिति ने राहुल और कुलदीप की जगह लेने के लिए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा नहीं की है। दोनों क्रिकेटर अब एनसीए को रिपोर्ट करेंगे जहां मेडिकल टीम उनकी आगे जांच करेगी और आगे के इलाज की कार्रवाई तय करेगी।

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने नौ जून को होने वाले मैच की पूर्वसंध्या पर यह जानकारी देते हुए बताया कि टीम के कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोट के चलते पूरी सीरीज़ से बाहर हो गए हैं।
राहुल की ग़ैरमौजूदगी में उपकप्तान ऋषभ पंत अब टीम की कमान संभालेंगे। साथ ही हाल ही में गुजरात टाइंटस को अपना पहला ख़िताब दिलाने वाले हार्दिक पांड्या को टीम का उपकप्तान चुना गया है।बीसीसीआई ने बताया कि चोटिल खिलाड़ियों के लिए रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों का चयन नहीं किया गया है। राहुल और कुलदीप अब चोट से उबरने के लिए बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाएंगे।

नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिए जाने के बाद राहुल को इस सीरीज़ के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। विराट कोहली को भी आराम दिए जाने के बाद अब भारत अपने नियमित शीर्ष क्रम के बिना ही इस सीरीज़ में उतरेगा। इशान किशन, वेंकटेश अय्यर और ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग की ज़िम्मेदारी निभा सकते हैं जबकि मध्य क्रम में दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर मौजूद हैं।(वार्ता)

दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ के लिए भारतीय टी20 टीम : ऋषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युज़वेंद्र चहल, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आवेश ख़ान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक
ये भी पढ़ें
पहले वनडे में ही नाबाद शतक जड़ने वाली मिताली के पिता हैं एयरफोर्स में, बचपन में था भारतनाट्यम का शौक