जॉस बने इंग्लैंड क्रिकेट के बॉस, वनडे और टी-20 में होंगे कप्तान

Last Updated: शुक्रवार, 1 जुलाई 2022 (15:06 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन: इयोन मॉर्गन के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद को इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया हैं। 31 वर्षीय बटलर मॉर्गन के साढ़े सात सालों के कार्यकाल में कई बार टीम की कमान संभाल चुके हैं। उन्होंने नौ वनडे और पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया हैं।
भारत के ख़िलाफ़ सात जुलाई से शुरू हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से बटलर बतौर नियमित कप्तान अपने कार्यकाल का शुभारंभ करेंगे। 25 दिनों के भीतर इंग्लैंड को छह वनडे और छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेलने हैं।

सफ़ेद गेंद क्रिकेट में टीम के प्रमुख कोच मैथ्यू मॉट के साथ बटलर का ध्यान इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के साथ-साथ अगले साल खेले जाने वाले वनडे विश्व कप पर भी होगा। इंग्लैंड मौजूदा वनडे चैंपियन है और टीम भारत में अपने ख़िताब का बचाव करने का पूरा प्रयास करेगी।

इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने कप्तानी पद के लिए बटलर की सिफ़ारिश की थी और बुधवार को उनकी नियुक्ति हुई।रॉब ने कहा, "सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में मॉर्गन के उत्तराधिकारी के रूप में बटलर सबसे सही दावेदार हैं। वह एक दशक से हमारी टीम का हिस्सा रहे हैं और पिछले सात सालों में आक्रामक शैली अपनाने वाली टीम की महत्वपूर्ण कड़ी बनकर उभरे हैं।"

बटलर ने कहा कि मॉर्गन से कप्तानी लेना 'एक बड़े सम्मान' की बात है। उन्होंने मॉर्गन को अपनी सेवा के लिए धन्यवाद दिया। बटलर ने कहा, "वह एक प्रेरणादायक कप्तान रहे हैं और उनके अधीन खेलना शानदार रहा। मैंने उनसे बहुत सी चीज़ें सीखी हैं जो मैं इस भूमिका में लेकर आऊंगा।" उन्होंने आगे कहा, "सफ़ेद गेंद वाली टीमों में गहराई है और मैं अगले सप्ताह और बाद में जुलाई में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ और भारत के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ में टीमों का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। यह सबसे बड़ा सम्मान है।"

बटलर फ़रवरी 2015 से वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रहे हैं और कई वर्षों से उन्हें मॉर्गन के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।इंग्लैंड के लिये 151 वनडे में 4120 और 88 टी20 मैचों में 2140 रन बना चुके बटलर तीनों प्रारूपों में शतक जड़ने वाले डेविड मलान और हीथर नाइट के अलावा इंग्लैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं।

गौरतलब है कि इंग्लैंड को एकमात्र वनडे विश्वकप जिताने वाले इयॉन मॉर्गन ने हाल ही में संन्यास लिया था। हालांकि इस विश्वकप पर मुहर लगाने वाले जॉस बटलर ही थे जिन्होंने मार्टिन गुप्टिल को रोमांच की हदें पार करने वाले फाइनल की आखिरी गेंद पर रन आउट किया था।


जॉस बटलर ने IPL में बनाए थे सर्वाधिक रन

जॉस बटलर ने आईपीएल 2022 में तो अपना चौथा शतक लगाया था। ऐसे टूूर्नामेंट में जहां बल्लेबाज अपने फॉर्म के लिए जूझ रहे हो आईपीएल के पहले 35 मैचों में 3 शतक लगाना एक खास बात है। अपने 17 मैचों की 17 पारियों में जॉस बटलर 57.5 की शानदार औसत और 149 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 863 रन बनाए।सर्वाधिक रन बनाने के कारण औरेंज कैप जॉस बटलर के सिर पर सजी।



और भी पढ़ें :