नीलामी में नहीं खरीदे जाने पर थे निराश, आज IPL 2021 में जेसन रॉय की हुई चमत्कारिक एंट्री

Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (18:21 IST)
हैदराबाद:किस्मत कैसे पलटती है कोई से पूछे। 18 फरवरी को वह मायूस थे और लगभग एक महीने बाद उनको खुशखबरी मिली। इंग्लैंड को 2019 विश्वकप के फाइनल में पहुंचाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय को आईपीएल नीलामी में किसी भी फ्रैंचाइजी ने बोली नहीं लगाई थी।
यह काफी आश्चर्य की बात थी क्योंकि नीलामी से पहले उनका नाम मलान और मैक्सवेल के बराबर लिया जा रहा था। 2 करोड़ की बेस प्राइस वाले रॉय के लिए यह पचा पाना बेहद ही मुश्किल था।

यह आईपीएल नीलामी के बाद किए गए उनके ट्वीट में भी जाहिर हुआ था। रॉय ने लिखा था कि- शर्म की बात है कि इस बार आईपीएल ने मुझे अपना हिस्सा नहीं बनाया है, लेकिन उन नए नवेले खिलाड़ियो को बधाई जिनको फ्रैंचाइजी ने अच्छे दाम पर खरीदा। यह सीजन देखने में दिलचस्प रहेगा।
यही नहीं नीलामी के दूसरे सत्र में जब फ्रैंचाइजी खिलाड़ियों की लिस्ट को आगे बढ़ाती है। उस लिस्ट में भी रॉय का नाम नहीं था।लेकिन अब जेसन रॉय मैदान के बाहर या टीवी पर आईपीएल नहीं देखेंगे अब वह खुद मैदान के अंदर की ओर से चौके छक्के लगाएंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद ने भारत में करीब दो महीने से अधिक समय तक बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में रहने की चिंता को लेकर में अनुपलब्ध रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर की जगह इंग्लैंड के स्टार ओपनर जैसन रॉय को टीम में शामिल किया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉय को उसके आधार मूल्य दो करोड़ रुपए में साइन किया है।
वर्ष 2010 में अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेलने वाले मार्श ने अब तक कुल 21 आईपीएल मैच खेले हैं, जबकि 2017 में आईपीएल में पदार्पण करने वाले रॉय ने कुल आठ आईपीएल मुकाबले खेले हैं और 179 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी उनके नाम है। वह 2017 में गुजरात लायंस और 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की तरफ से खेले थे।

उल्लेखनीय है कि मार्श ने मार्च के पहले हफ्ते में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में अपना आखिरी मुकाबला खेला था। समझा जाता है कि आईपीएल खेलने के लिए भारत पहुंचने पर उन्हें अन्य खिलाड़ियों की तरह एक सप्ताह के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना पड़ता, इसलिए उन्होंने टीम को आईपीएल के 14वें सत्र में खुद के अनुपलब्ध होने के बारे में सूचित किया है।
मार्श की जगह सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हुए रॉय का हालिया प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। भारत के खिलाफ हाल ही में सीमित ओवर क्रिकेट में उन्होंने शानदार फॉर्म में रहते हुए पांच टी-20 मुकाबलों में 132.11 के स्ट्राइक रेट के साथ 144 और तीन मैचों की वनडे सीरीज में 123.65 के स्ट्राइक रेट के साथ 115 रन बनाए थे।

रॉय की मौजूदगी से टीम की बल्लेबाजी काे और मजबूती प्रदान होगी, क्योंकि टीम के पास पहले ही केन विलिमसन, कप्तान डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो जैसे अनुभवी और अच्छे खिलाड़ी उपलब्ध हैं, हालांकि बेयरस्टो अपनी ग्रोइन इंजरी के कारण 100 फीसदी फिट नहीं हैं।

दिलचस्प बात यह है कि जेसन रॉय के साथ इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाले जॉनी बेरेस्टो भी सनराइजर्स हैदराबाद टीम का ही हिस्सा हैं। अब देखना यह होगा कि यह हैदराबाद की सलामी जोड़ी यही रहती है या डेविड वार्नर और इन दोनों में से कोई एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतरता है।



और भी पढ़ें :