IPL 2022 की नीलामी हो सकती है फरवरी के पहले हफ्ते में, 2 दिन में होगा मेगा ऑक्शन

Last Updated: बुधवार, 22 दिसंबर 2021 (20:40 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग की मेगा नीलामी का आयोजन सात और आठ फरवरी को बेंगलुरू में करेगा। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। यह आईपीएल की आखिरी मेगा नीलामी हो सकती है क्योंकि अधिकांश मूल आईपीएल टीमें अब इसे बंद करना चाहती हैं।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘ कोरोना महामारी के कारण स्थिति खराब नहीं होने की दशा में आईपीएल की मेगा नीलामी भारत में होगी। दो दिवसीय नीलामी सात और आठ फरवरी को बेंगलुरू में होगी। इसकी तैयारियां चल रही हैं।’’
Koo App
“Unless the COVID-19 situation worsens, we will have the IPL mega auction in India. The two-day event will be held on February 7 and 8 and like other years, we plan to hold it in Bengaluru. Preparations are underway,” a senior official told PTI #ipl2022 #ipl #iplauction2022 #ipl2022megaauction #cricket #iplauction #cricketonkoo

- सचिन चौधरी (@sachinghasil) 22 Dec 2021
ऐसी खबरें थी कि नीलामी यूएई में होगी लेकिन बीसीसीआई की फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है।कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के मामले बढने की दशा में विदेश यात्रा को लेकर प्रतिबंध हो सकते हैं जिससे भारत में इसे कराना आसान होगा।

इस साल आईपीएल में 10 टीमें होंगी चूंकि लखनऊ और अहमदाबाद की नयी टीमें जुड़ गई हैं। दोनों टीमें के पास ड्राफ्ट में से चुने गए तीन खिलाड़ियों का ऐलान करने के लिये क्रिसमस तक का समय है।बीसीसीआई उन्हें अतिरिक्त समय दे सकता है क्योंकि सीवीसी को अभी मंजूरी नहीं मिली है।
अधिकांश टीमों का मानना है कि हर तीन साल में नीलामी होने पर टीम संयोजन बिगड़ जाता है। दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक पार्थ जिंदल ने तो कहा था कि टीम बनाने में इतनी मेहनत करने के बाद खिलाड़ियों को फारिग करना काफी कठिन होता है।

2 महीने तक चलेगा टूर्नामेंट

क्रिकबज के मुताबिक बीसीसीआई ने आंतरिक रूप से चर्चा की है कि टूर्नामेंट 60 से अधिक दिनों तक चलेगा। टूर्नामेंट का फाइनल या तो चार या पांच जून को हो सकता है। प्रत्येक टीम के पास 14 लीग मैच होंगे, जिसमें सात घरेलू मैदान पर और सात घर से बाहर खेले जाएंगे। चूंकि सुपर किंग्स (सीएसके) गत विजेता है, इसलिए चेपॉक स्टेडियम टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच के लिए पहली पसंद होगा, लेकिन बीसीसीआई ने इस पर अभी कोई औपचारिक निर्णय नहीं किया है कि चेन्नई के सामने मुंबई इंडियंस होगा या कोई और।

भारत में ही होगा आयोजन

उल्लेखनीय है कि को लेकर इसलिए भी उत्साह है, क्योंकि इस बार पूरा आईपीएल सीजन भारत में ही आयोजित होगा। बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी हाल ही में यह स्पष्ट कर चुके हैं कि आईपीएल 2022 सीजन भारत में ही होगा। उन्होंने चेन्नई में अपने हालिया बयान में आईपीएल की पूरी तरह से भारत में वापसी की घोषणा की थी, जहां सीएसके ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा कर अपनी चौथी आईपीएल जीत का जश्न मनाया था।

शाह ने अपने बयान में कहा था, “ मुझे पता है कि आप सभी सीएसके को चेपॉक में खेलते देखने का इंतजार कर रहे हैं। खैर यह क्षण बहुत दूर नहीं है। आईपीएल का 15वां सीजन भारत में होगा और दो नई टीमों के शामिल होने से यह पहले से कहीं ज्यादा रोमांचक होगा। हमारे पास एक बड़ी नीलामी होने वाली है, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि नए संयोजन कैसे दिखते हैं। ” उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण 2020 का पूरा सीजन और 2021 का आधा सीजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया गया था।



और भी पढ़ें :