IPL 2022 : मेगा नीलामी में वॉर्नर, अश्विन, रबाडा और ब्रावो अधिकतम बेस प्राइस लिस्ट में

मुंबई, 22 जनवरी (वार्ता) टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ डेविड वॉर्नर और फ़ाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच बने उनके ऑस्ट्रे लियाई साथी मिचेल मार्श उन 49 खिलाड़ियों में शामिल हैं जो की मेगा आईपीएल नीलामी में दो करोड़ के अधिकतम बेस प्राइस की सूची में शामिल हैं। वहींक्रिकइंफो को मिली लंबी सूची में मिचेल स्टार्क, सैम करेन , बेन स्टोक्स, क्रिस गेल, जोफ़्रा आर्चर और क्रिस वोक्स जैसे नाम मौजूद नहीं हैं।
सूची में कई बड़े नाम जिनमें 17 भारतीय और 32 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें रविचंद्रन अश्विन, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, इशान किशन, सुरेश रैना, पैट कमिंस, एडम जम्पा, स्टीवन स्मिथ, शाकिब अल हसन, मार्क वुड, ट्रेंट बोल्ट, फ़ाफ़ डुप्लेसी, क्विंटन डिकॉक, कैगिसो रबादा और ड्वेन ब्रावो शामिल हैं।
कुल मिलाकर सूची में 1214 क्रिकेटर हैं, जिनमें 270 अनकैप्ड और 41 एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों ने खुद को नीलामी पूल में रजिस्टर कराया है। इस सूची को शुक्रवार को 10 टीमों को भेजा गया है। फ़ाइनल सूची 12 और 13 फरवरी को होने वाली नीलामी से दो दिन पहले तैयार की जाएगी।

आईपीएल 2018 के बाद से यह पहली मेगा नीलामी है, उस वक़्त आठ टीमों ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। इस बार इस नीलामी में दो नई टीम लखनऊ और अहमदाबाद की शामिल हैं, जिन्हें पिछले साल अक्तूबर में रिकॉर्ड पैसे देकर खरीदा गया था। 10 फ़्रेंचाइज़ी पहले ही 338 करोड़ रुपये खर्च करके 33 खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी हैं।
ज़्यादातर फ़्रेंचाइज़ी नई टीम बनाने के लिए अच्छे पर्स के साथ नीलामी में उतरेंगी, लेकिन पंजाब किंग्स, सनराइज़र्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के पास सबसे ज़्यादा पैसे होंगे। वहीं फ़्रेंचाइज़ी इस मेगा नीलामी में भविष्य को देखते हुए युवा खिलाड़ियों की ओर भी रूख कर सकती हैं। ऐसे में कोई ताज्ज़ुब नहीं है कि देवदत्त पड़िक्कल, हर्षल पटेल और यहां तक की कम परिचित वेस्टइंडीज़ के ओडीन स्मिथ ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखा है।

पड़िक्कल श्रीलंका के ख़िलाफ़ पिछले साल भारत के लिए पदार्पण कर चुके हैं। उन्हें रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने 2020 में 20 लाख रुपये में खरीदा था। उनके पास आक्रामक माइंडसेट के साथ अच्छी तक़नीक, लंबे लीवर्स और एक आईपीएल शतक भी दर्ज़ है। उन्होंने न केवल विराट कोहली बल्कि सुनील गावस्कर तक को अपना मुरीद बनाया है।
हर्षल को आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स से ट्रेड किया था और वह 2021 आईपीएल में सबसे ज़्यादा 32 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। हर्षल ने इस बार नीलामी में जाने का निर्णय लिया। उनके पास नई गेंद से और स्लॉग ओवरों में गेंदबाज़ी करने का कौशल है और यह टीमों को उनकी ओर आकर्षित कर सकता है।

दूसरी ओर स्मिथ आईपीएल में पूरी तरह से अनजान हैं, लेकिन जिन्होंने भी 25 वर्षीय जमैका के खिलाड़ी को देखा है, उन्हें लगता है कि उनमें अगला आंद्रे रसल बनने की क्षमता है। स्मिथ न सिर्फ़ अच्छी गति से गेंदबाज़ी करते हैं, बल्कि टी10 जैसे टूर्नामेंट में उन्होंने साबित किया है कि वह बल्लेबाज़ी में भी कमाल कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :