INDvsAUS : टीम इंडिया के सामने 407 रनों का विशाल लक्ष्य

पुनः संशोधित रविवार, 10 जनवरी 2021 (11:32 IST)
सिडनी। मैच में दूसरे शतक से चूक गए लेकिन युवा कैमरन ग्रीन ने तेजतर्रार अर्धशतक जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 312 रन पर घोषित करके भारत को 407 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य दिया।
दूसरी पारी के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज को एक बार फिर आस्ट्रेलियाई प्रशंसकों के अपशब्दों का सामना करना पड़ा जिसके कारण 10 मिनट तक खेल रुका रहा। घटना के बाद कुछ दर्शकों को मैदान से बाहर निकाल दिया गया। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कुछ दर्शकों द्वारा कथित तौर पर नस्ली अपशब्द के लिए भारतीय टीम से माफी मांगी।
भारत को अब अगर सिडनी क्रिकेट मैदान की असमान गति वाली पिच पर हार से बचना है जो उसे अपने बल्लेबाजों से करिश्मे की जरूरत होगी। यह हालांकि आसान नहीं होगा क्योंकि उसे दूसरी पारी में चोटिल रविंद्र जडेजा की सेवाएं भी नहीं मिलेंगी जो अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं।

बल्लेबाजी के लिए मुश्किल हो चुकी पिच पर ग्रीन (132 गेंद में 84 रन) ने धीमी शुरुआत के बाद स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी पारी के आठ चौके और चार छक्के मारे और कप्तान टिम पेन (52 गेंद में नाबाद 39 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 20 से कम ओवरों में 104 रन जोड़े।
आस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ (167 गेंद में 81 रन) और मार्नस लाबुशेन (118 गेंद में 73 रन) ने भी अर्धशतक जड़े।

भारत को खराब क्षेत्ररक्षण का खामियाजा भी भुगतना पड़ा जब हनुमा विहारी, उप कप्तान रोहित शर्मा और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने क्रमश: स्क्वायर लेग, स्लिप और गली में आसान कैच टपकाए।

रविचंद्रन अश्विन (95 रन पर दो विकेट) ने सफल डीआरएस के बाद स्मिथ को मैच में दूसरा शतक जड़ने से रोका लेकिन कुल मिलाकर इस आफ स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से निराश किया।
छह फीट सात इंच लंबे ग्रीन ने धीमी शुरुआत के बाद सिराज (90 रन पर एक विकेट) पर छक्के के साथ तेवर दिखाए। उन्होंने इस तेज गेंदबाज के ओवर में इसके बाद दो और छक्के मारे।

ग्रीन ने जसप्रीत बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर स्थानापन्न विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे।

सुबह के सत्र में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (54 रन पर दो विकेट) ने दो विकेट चटकाए लेकिन इसके बावजूद आस्ट्रेलिया ने दबदबा बनाए रखा।
आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 103 रन से की। लाबुशेन ने सकारात्मक रुख अपनाते हुए स्मिथ के साथ मैच की दूसरी शतकीय साझेदारी (103 रन) की। स्मिथ ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की।

लाबुशेन हालांकि बुमराह के दिन के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही पवेलियन लौट जाते लेकिन स्क्वायर लेग पर विहारी ने उनका आसान कैच टपका दिया। लाबुशेन ने इस समय अपने कल के 47 रन के स्कोर में कोई इजाफा नहीं किया था।
आस्ट्रेलिया ने सुबह के सत्र में 79 रन जोड़े। सैनी को पिच से अतिरिक्त उछाल मिल रहा था और लाबुशेन उनकी लेग साइड से बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआ बैठे और साहा ने शानदार कैच लपकते हुए उनकी पारी का अंत किया। लाबुशेन ने अपनी पारी में नौ चौके मारे। मैथ्यू वेड ने भी चार रन बनाने के बाद सैनी की गेंद पर साहा को आसान कैच थमाया।
(भाषा)



और भी पढ़ें :