शेन वॉर्न की क्रिकेट टीम के कप्तान हैं भारतीय क्रिकेटर गांगुली

Shane Warne_Cricketer
Last Updated: गुरुवार, 2 अप्रैल 2020 (08:03 IST)
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर ने पूर्व और वर्तमान में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली को अपनी सर्वकालिक भारतीय एकादश का कप्तान चुना है लेकिन उन्हें दिन में तारे दिखाने वाले वीवीएस लक्षमण को इस टीम में जगह नहीं मिली। वॉर्न ने इस टीम में मास्टर ब्लास्टर और नवजोत सिंह सिद्धू को भी रखा है।
वॉर्न ने कहा कि उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली को इसलिए नजर अंदाज किया क्योंकि उन्होंने केवल उन्हीं खिलाड़ियों में से टीम चुनी है जिनके खिलाफ वह खेले हैं।
वॉर्न ने पोस्ट पर कहा, ‘मैं केवल उन्हीं खिलाड़ियों को चुन रहा हूं जिनके खिलाफ मैं खेला और इसलिए महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली इस टीम का हिस्सा नहीं बन रहे हैं। धोनी जहां इस खेल के सर्वकालिक विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल हैं वहीं कोहली सभी प्रारूपों के सर्वकालिक बल्लेबाजों में से एक हैं।’
वॉर्न ने लक्ष्मण को भी नजर अंदाज किया है जिन्हें एक समय उन्होंने अपना कड़ा प्रतिद्वंद्वी बताया था। उन्होंने कहा कि गांगुली को टीम में रखने के लिए इस कलात्मक हैदराबादी बल्लेबाज को टीम से बाहर करना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘मैंने गांगुली को चुना क्योंकि मैं उन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाना चाहता था और इसलिए लक्ष्मण को टीम में जगह नहीं मिली।’

वॉर्न ने विकेटकीपर के तौर पर नयन मोंगिया को चुना है। इस टीम में 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव, स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह तथा तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ भी शामिल हैं। इस लेग स्पिनर ने वीरेंद्र सहवाग और सिद्धू को सलामी बल्लेबाज चुना है। उनकी बल्लेबाजी लाइन अप में राहुल द्रविड़, तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन शामिल हैं।

अन्य सलामी बल्लेबाजों पर सिद्धू को प्राथमिकता देने के बारे में वॉर्न ने कहा कि पंजाब का यह बल्लेबाज उनके दिनों में स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी था।

उन्होंने कहा, ‘मैंने नवजोत सिंह सिद्धू को इसलिए चुना है क्योंकि मैं जिन भी खिलाड़ियों के खिलाफ खेला उनमें वह स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज था। मैं अन्य जितने भी स्पिनरों के साथ खेला उन्होंने भी मुझसे कहा कि सिद्धू स्पिन के खिलाफ शानदार है।’

शेन वॉर्न की सर्वकालिक भारत एकादश : सौरव गांगुली (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, नवजोत सिंह सिद्धू, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, कपिल देव, नयन मोंगिया (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले। (भाषा)




और भी पढ़ें :