एशिया कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा, रोहित शर्मा होंगे कप्तान, कोहली को आराम

Last Updated: शनिवार, 1 सितम्बर 2018 (17:03 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 15 से 28 सितंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले एशिया कप के लिए आराम दिया गया है जबकि उनकी अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को कप्तानी और शिखर धवन को उपकप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल इंग्लैंड में पांच टेस्टों की सीरीज़ खेल रही है जो 11 सितंबर को समाप्त होगी और इसके ठीक चार दिन बाद टीम को एशिया कप में उतरना होगा। वहीं टेस्ट टीम फिर एशिया कप के फाइनल के एक सप्ताह से भी कम दिन बाद चार अक्टूबर से फिर मैदान पर उतरेगी तथा वेस्टइंडीज़ के खिलाफ राजकोट में पहला टेस्ट खेलेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहद व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए तथा वेस्टइंडीज़ के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के मद्देनज़र चयनकर्ताओं ने स्टार बल्लेबाज़ और तीनों फार्मेट के कप्तान विराट को आराम देने का फैसला किया है। एशिया कप में हालांकि विराट के अलावा बाकी सभी नियमित बड़े खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। विराट को छोड़ दें तो बल्लेबाज़ों में धवन, लोकेश राहुल, विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और मध्यम तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को एशिया कप टीम में शामिल किया गया है जो फिलहाल इंग्लैंड सीरीज़ में भी खेल रहे हैं।

16 सदस्यीय भारतीय टीम में एक नए चेहरे 20 साल के खलील अहमद को भी शामिल किया गया है। बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ खलील राजस्थान के रहने वाले हैं। खलील ने करियर में केवल दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं लेकिन उन्हें लिस्ट ए और टी-20 क्रिकेट का अच्छा अनुभव है। उन्होंने इन प्रारूपों में कुल 29 मैच खेले हैं। खलील जून-जुलाई में संपन्न हुए इंग्लैंड दौरे में भारत ए टीम का हिस्सा थे और हाल ही में बेंगलुरु में हुई एकदिवसीय चतुष्कोणीय सीरीज़ में भी भारत ए टीम का हिस्सा थे।

उन्होंने भारत ए के लिए सीमित ओवर प्रारूप के आखिरी नौ मैचों में 15 विकेट लिए हैं और हर मैच में विकेट निकाला। चयनकर्ता पिछले काफी समय से बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ की तलाश में थे और खलील पर उनकी निगाहें थीं तथा भारत ए में उनके अच्छे प्रदर्शन की बदौलत सीनियर टीम में उनका चयन हुआ है। मध्यक्रम की तिकड़ी अंबाती रायुडू, मनीष पांडे और केदार जाधव की भी वापसी हुई है जिन्हें इंग्लैंड में वनडे सीरीज़ से बाहर रखा गया था, वहीं अंगूठे में चोट के कारण सीमित ओवर सीरीज़ से बाहर रहे मध्यम तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की भी वापसी हो रही है।

बुमराह इस समय इंग्लैंड दौरे में तीसरे टेस्ट से भारतीय टीम का हिस्सा हैं जबकि पीठ की चोट से वापसी कर रहे भुवनेश्वर कुमार ने ए सीरीज़ के अपने पिछले मैच में तीन विकेट लिए थे। इंग्लैंड में वनडे टीम का हिस्सा रहे बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और सुरेश रैना तथा तेज़ गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव एशिया कप से बाहर हैं। चतुष्कोणीय सीरीज़ में भारत ए के लिए कमाल का प्रदर्शन करने वाले पांडे को फिर से वनडे टीम में जगह मिली है। उन्होंने चार पारियों में 306 रन बनाए थे।

वहीं इंग्लैंड दौरे की वनडे टीम में शामिल किए गए लेकिन योयो टेस्ट में फेल होने के बाद बाहर हुए रायुडू की भी वापसी हुई है जो चतुष्कोणीय सीरीज़ में खेले थे। हैमस्ट्रिंग चोट से आईपीएल में नहीं खेल सके केदार जाधव की भी एशिया कप से वापसी हो रही है।

टीम इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद।
(वार्ता)



और भी पढ़ें :