भारतीय कप्तान मिताली राज से वनडे की नंबर 1 रैंक छीनी इंडीज की कप्तान ने

Last Updated: मंगलवार, 13 जुलाई 2021 (22:13 IST)
दुबई: वेस्ट इंडीज महिला क्रिकेट टीम की कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत न केवल आईसीसी महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग, बल्कि ऑल राउंडर में भी फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं। आईसीसी ने मंगलवार को ताजा महिला रैंकिंग जारी की है। आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में वेस्ट इंडीज-पाकिस्तान श्रृंखला के पहले दो एकदिवसीय मैचों के प्रदर्शन शामिल हैं।

30 वर्षीय स्टेफनी ने पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच में बल्ले और गेंद से जलवा दिखाया था। उन्होंने पहले वनडे में बल्ले से नाबाद 105 रन बना कर और गेंद से तीन विकेट लेकर शानदार ऑल राउंड प्रदर्शन किया था और टीम को पांच विकेट से जीत दिलाई थी। अपने इस प्रदर्शन की बदौलत स्टेफनी को चार स्थानों का फायदा हुआ है, जिससे वह भारतीय कप्तान को पीछे छोड़कर नंबर एक पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा वह ऑल राउंडर रैंकिंग में दो स्थानों के फायदे के साथ शीर्ष स्थान, जबकि गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थानों की छलांग के साथ 16वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

38 वर्षीय मिताली ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीनों मैचों में बल्ले से जलवा दिखाया था। उन्होंने पहले वनडे में 72 और दूसरे वनडे में 59 रनों की जुझारू पारी खेल कर टीम को क्रमश: 201 और 221 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था,जबकि तीसरे और आखिरी मैच में 86 गेंदों पर नाबाद 75 रनों की पारी खेल कर टीम को चार विकेट से जीत दिलाई थी। अपने इस प्रदर्शन की बदौलत मिताली को चार स्थानों का फायदा हुआ था, जिससे वह नंबर एक पर पहुंच गई हैं। अपने 22 साल के क्रिकेट करियर में मिताली ने आठवीें बार शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था। अब वह 762 अंको के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

अतीत में अलग-अलग समय में तीनों प्रारूपों (वनडे, टेस्ट, टी-20) सूचियों में नंबर एक पर रही स्टेफनी ने पहली बार मार्च 2012 में बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर कब्जा किया था और आखिरी बार वह नवंबर 2014 में शीर्ष पर रही थी। आलराउंडर रैंकिंग में वह आखिरी बार जुलाई 2017 में पहले नंबर पर आईं थी।
इस बीच वेस्ट इंडीज की ऑल राउंडर डिएंड्रा डॉटिन ने बल्लेबाजी रैंकिंग में 28वें और ऑल राउंडर रैंकिंग में फिर से 47वें स्थान पर कब्जा किया है। किशोना नाइट ने सात स्थानों के फायदे के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में 53वें, जबकि स्पिनर अनीसा मोहम्मद ने दो स्थानों के फायदे के साथ 26वें और तेज गेंदबाज शमिलिया कोनेल ने चार स्थानों की छलांग के साथ 39वें स्थान को हासिल किया है।

पाकिस्तानी स्पिनर निदा दार तीन स्थानों के फायदे के साथ 29वें और तेज गेंदबाज डायना बेग एक स्थान ऊपर आकर 32वें नंबर पर आ गईं हैं। वहीं पाकिस्तानी बल्लेबाज आयशा जाफर दो वनडे मैचों में 46 और चार के स्कोर की बदौलत दोबारा 83वें स्थान पर आ गईं हैं, जबकि ओपनर मुनीबा अली 36 और 37 के स्कोर के सहारे 47 स्थानों की छलांग के साथ 88वें नंबर पर पहुंच गईं हैं।

वहीं इंग्लैंड और भारत के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज के दो मैचों के बाद जारी आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड की नताली शिवर और फ्रेया डेविस, भारत की दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और शिखा पांडे को फायदा हुआ है। पहले टी-20 मुकाबले में 55 रनों की शानदार पारी की बदौलत नताली दो स्थानों के फायदे के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में नौंवे, जबकि दीप्ति शर्मा दो स्थानों के फायदे के साथ 37वें नंबर पर आ गईं हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में पूनम यादव पांच स्थानों के फायदे के साथ सातवें, शिखा पांडे आठ स्थानों की छलांग के साथ 27वें, जबकि फ्रेया डेविस दो स्थानों के फायदे के साथ 64वें स्थान पर आ गईं हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :