दूसरा टेस्ट: भारत ने टॉस जीता, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी चुनी

Mayank agrawal
Last Updated: शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (12:15 IST)
मुंबई:भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में शुक्रवार को टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया।

भारतीय टीम में तीन बदलाव किये गए हैं। चोटिल खिलाड़ियों इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और अजिंक्या रहाणे की जगह जयंत यादव, विराट कोहली और मोहम्मद सिराज खेलेंगे न्यूज़ीलैंड की टीम में चोटिल केन विलियम्सन की जगह डैरिल मिचेल को मौका मिलेगा।

इस दौरे का यह पांचवा टॉस है जो ने जीता। पहले तीन टी-20 में रोहित शर्मा ने टॉस जीता था। पहले टेस्ट में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने और अब कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता है।

इससे पहले न्यूज़ीलैंड के लिए भारत के खिलाफ शुक्रवार से होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच से पहले एक बुरी खबर आयी। कीवी कप्तान केन विलियम्सन बाएं हाथ की कोहनी की चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए।

विलियम्सन के बाहर हो जाने के बाद कानपुर टेस्ट में 2 अर्धशतक जमाने वाले उपकप्तान टॉम लाथम अब टीम की अगुआई करेंगे। मैच में मैदान गीला होने से टॉस में विलम्ब हुआ है। टॉस साढ़े ग्यारह बजे हुआ और खेल 12 बजे शुरू हुआ। आज 78 ओवरों का खेल खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी एक बड़ा अपडेट देते हुए बताया कि चोट के कारण इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा चोट के कारण इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और अजिंक्या रहाणे में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से होने वाले दूसरे टेस्ट से बाहर हो चुके हैं।

कानपुर टेस्ट में फ़िल्डिंग के दौरान इशांत की उंगलियों में चोट लग गई थी। वहीं जडेजा के दायें बाजू में सूजन है और उनका स्कैन होगा। उन्हें आराम की सलाह दी गई है। यह चोट भी उन्हें कानपुर टेस्ट के दौरान लगी थी। उपकप्तान रहाणे को बाएं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है। तीनों इस टेस्ट के लिए पूरी तरह फ़िट नहीं हो पाए ।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : 1 शुभमन गिल, 2 मयंक अग्रवाल, 3 चेतेश्वर पुजारा, 4 विराट कोहली (कप्तान), 5 श्रेयस अय्यर, 6 ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 रविचंद्रन अश्विन, 9 जयंत यादव, 10 उमेश यादव, 11 मोहम्मद सिराज

न्यूज़ीलैंड : 1 टॉम लाथम (कप्तान), 2 विल यंग, 3 डैरिल मिचेल , 4 रॉस टेलर, 5 हेनरी निकल्स, 6 टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), 7 रचिन रविंद्र, 8 काइन जेमीसन, 9 टिम साउदी, 10 नील वैगनर, 11 एजाज़ पटेल



और भी पढ़ें :