महिला वनडे में भारत को कभी नहीं हरा पाया है पाकिस्तान, ऐसा रहा है Head to Head रिकॉर्ड

पुनः संशोधित शनिवार, 5 मार्च 2022 (20:36 IST)
हमें फॉलो करें
माउंट माउंगानुइ: भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को यहां माउंट माउंगानुई के बे ओवल में चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक हाई-प्रोफाइल मैच से अपने आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 अभियान की शुरुआत करेगी।

दो बार विश्वकप में दी है करारी हार

दोनों टीमों के बीच विश्व कप के मंच पर यह तीसरी भिड़ंत होगी और पाकिस्तान को तीसरी बार हराना चाहेगा। इससे पहले दोनों टीमें 2009 और 2013 विश्व कप में एक-दूसरे से भिड़ीं थीं, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में हराया था। 2009 में जहां भारत 10 विकेट, वहीं 2013 में छह विकेट से जीता था।

भारत का 10वां तो पाक का 5 वां विश्वकप

दोनों ही टीमों ने अभी तक विश्व कप खिताब नहीं जीता है, लेकिन भारत ने 2005 और 2017 के फाइनल में जगह बनाई है। भारत जहां अपना 10वां महिला विश्व कप खेल रहा है। वहीं पाकिस्तान पांचवीं बार इस मंच पर उतरा है।

वनडे में अविजित तो टी-20 में मिली है बस 2 हार

दाेनों टीमों के बीच ओवरऑल आंकड़े की बात करें तो उन्होंने आपस में 10 वनडे और 11 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने 10 में से 10 वनडे और 11 में से नौ टी-20 मैच जीते हैं। छह टी-20 मुकाबले विश्व कप के हैं, जिनमें से भारत ने चार और पाकिस्तान ने दो जीते हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम बेशक फरवरी में न्यूजीलैंड से अपनी आखिरी वनडे सीरीज 4-1 से हार गई हो, लेकिन उसने विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं। भारत के लिए सबसे बड़ी पॉजिटिव बात उसकी स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की फॉर्म में वापसी है।

बाएं हाथ की स्मृति मंधाना ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तूफानी अर्धशतक जड़ा था, जबकि हरमनप्रीत कौर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतक लगाया। की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम गेंद के साथ सफलता के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी पर भी निर्भर होगी, जो महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

दूसरी ओर पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम ने भी मेजबान न्यूजीलैंड और बंगलादेश के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं। मध्य क्रम की बल्लेबाज आलिया रियाज पिछले पांच वनडे मैचों में से प्रत्येक में 40 से अधिक रन बनाकर शानदार फॉर्म में दिखी हैं, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में नाबाद 62 रन शामिल हैं। इसके अलावा अनुभवी खिलाड़ी निदा डार और जावेरिया खान, कप्तान बिस्माह महरूफ के साथ भारत के खिलाफ महिला विश्व कप 2022 मैच में पाकिस्तान के लिए बड़ा चेहरा होंगी।(वार्ता)



और भी पढ़ें :