सौरव गांगुली ने बताई भारत न्यूजीलैंड के टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले की नई जगह

Last Updated: सोमवार, 8 मार्च 2021 (20:07 IST)
70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लेकर और के फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल 18 जून को क्रिकेट के मक्का में प्रस्तावित था लेकिन आज बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस महामुकाबले की नई जगह बताई है।

सौरव गांगुली ने बताया कि भारत बनाम न्यूजीलैंड का यह मैच लॉर्ड्स की जगह के एजेस बाउल में खेला जाएगा।साउथम्पटन की पिच इंग्लैंड की दूसरी पिचों की तुलना में धीमी है और न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां स्पिनरों की भूमिका अहम होगी।
गांगुली ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘‘ मैं विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए इंग्लैंड जाऊंगा और उम्मीद है कि हम न्यूजीलैंड को फाइनल में पछाड़ देंगे। न्यूजीलैंड की टीम वहां हम से पहले पहुंच जाएगी और वे इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच भी खेलेंगे।’’
उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ विदेशी और घरेलू सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय टीम की प्रशंसा की।

उन्होंने इस चैनल से कहा, ‘‘ हाँ यह बड़ी उपलब्धि है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि खिलाड़ियों को बायो-बबल में रहने के साथ लगातार क्रिकेट खेलना था। आईपीएल से लेकर अभी तक उन्होंने जो भी हासिल किया है वह शानदार है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि हमें ऑस्ट्रेलिया में सफलता के लिए अजिंक्य रहाणे और इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली को बधाई देनी चाहिए। इसके अलावा मुख्य कोच और सहयोगी स्टाफ को भी हमें बधाई देना चाहिए। (राहुल) द्रविड़ ने इन खिलाड़ियों के साथ पर्दे के पीछे बहुत काम किया हैं। ब्रिसबेन में ऐसा दिन देखना वाकई में शानदार रहा।’’

गांगुली का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वीरेन्द्र सहवाग, युवराज सिंह और महेन्द्र सिंह धोनी की तरह के मैच विजेता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने उसे पिछले दो वर्षों से देख रहा हूं और मैं‘मैच-विनर्स’ पर विश्वास करता हूं। ऐसा खिलाड़ी जो अपने दमखम पर मैच जीत ले। पंत ऐसे ही खिलाड़ी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ सिडनी टेस्ट में आगर वह छह ओवर और मैदान पर टिक जाता तो हम मैच जीत सकते थे। वह धोनी, सहवाग और युवराज के जैसा मैच विजेता खिलाड़ी है। वह इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में पंत की मानसिकता से काफी प्रभावित दिखे।
भारतीय टीम के इस पूर्व कप्तान ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड की तारीफ की जिनकी मेहनत के कारण भारत मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाने में सफल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए मैं कहता हूं कि द्रविड़ ने बहुत अच्छा काम किया है। मोहम्मद सिराज और शारदुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया और हमने जसप्रीत बुमराह के बिना अंतिम टेस्ट जीता।’’
अपने स्वास्थ्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह ‘छोटा मामला’ था, लेकिन अब वह काम पर वापस आ गये है। वह दूसरे और तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच देखने के लिए अहमदाबाद में होंगे।

गौरतलब है कि शनिवार को इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हराकर टीम इंडिया ने न केवल आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट पाया था लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में भी 72.2 प्रतिशत के साथ पहला स्थान पा लिया था।
दूसरी ओर न्यूजीलैंड फरवरी के पहले सप्ताह में ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दाखिल हो चुकी थी। ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना के चलते दक्षिण अफ्रीका का तीन टेस्ट मैचों का दौरा स्थगित कर दिया था। इसका सीधा फायदा न्यूजीलैंड को मिला था और 70 प्रतिशत प्वाइंट के साथ कीवियों ने फाइनल में प्रवेश किया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड जाने पर भारतीय और न्यूजीलैंड की टीम को 14 दिनों का क्वारंटाइन गुजारना होगाजैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया था। स्टेडियम के अंदर ही बने हिल्टन होटल में दोनों ही टीमों को ठहराया जाएगा।
इंग्लैंड क्रिकेट के सूत्रों को अनुसार इस होटल को 1 से 26 जून तक आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को भी दे दी है ताकि बायो सेक्योर बबल को लेकर कोई दुविधा न रहे।

इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होने के कारण एक रिजर्व डे भी रखा गया है। जून के अंत में इंग्लैंड में बारिश की संभावना बनी रहती है इस कारण अगर एक दिन खराब होता है तो नतीजे के लिए एक और दिन दोनों टीमों को खेलने के लिए दिया जाएगा।

यही नहीं यह फाइनल के खत्म हो जाने पर भारतीय टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज शुरु होने तक इंग्लैंड में ही रहेगी और अगस्त में न्यूजीलैंड से होने वाली सीरीज के लिए घर वापसी करेगी।



और भी पढ़ें :