गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. India Newzealand match washed out as Host takes the Series
Written By
Last Updated: बुधवार, 30 नवंबर 2022 (15:55 IST)

बारिश ने भारत को तीसरे वनडे में हार से बचाया, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

हैमिल्टन में लचर बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम को इंद्र देव का सहारा मिला और सही समय पर तीसरा वनडे रद्द हो गया। 219 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 18.1 ओवर में 107 रनों पर 1 विकेट गंवा चुकी थी।

अगल बारिश 20 ओवर के बाद आती तो न्यूजीलैंड डकर्थ लऊस नियम से आराम से भारत से यह मैच जीत जाता। हालांकि इसके बावजूद  मेजबान ने सीरीज 1-0 से जीत ली। गौरतलब है कि पहला वनडे न्यूजीलैंड 7 विकटों से जीता था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गयी तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला का आखिरी मैच बुधवार को बारिश में धुलने के बाद न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-0 से जीत ली।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 220 रन का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में 18 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिये जिसके बाद बारिश ने हेगले ओवल पर दस्तक दे दी। डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार मैच का परिणाम निकालने के लिये कम से कम 20 ओवर फेंके जाने की जरूरत थी, लेकिन एक घंटे और चालीस मिनट तक बारिश न रुकने के बाद अंपायरों ने मैच को रद्द करने का निर्णय लिया।

न्यूजीलैंड के लिये सलामी बल्लेबाज फिन एलेन ने 54 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाकर 57 रन बनाये, जबकि डेवन कॉनवे ने 51 गेंदों पर छह चौकों के साथ नाबाद 38 रन की पारी खेली।

इससे पहले, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को 47.3 ओवर में 219 रन पर ऑलआउट कर दिया। भारत को इस सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के लिये वाशिंगटन सुंदर ने 64 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन बनाये, जबकि श्रेयर अय्यर ने 59 गेंदों पर आठ चौकों के साथ 49 रन का योगदान दिया।

तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने वाली न्यूज़ीलैंड ने जहां पहला मैच सात विकेट से जीता, वहीं दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

भारत ने इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए धीमी शुरुआत की और दोनों ओपनर छोटे स्कोर पर आउट हो गये। शुभमन गिल ने 22 गेंदों पर दो चौकों के साथ 13 रन बनाये जबकि शिखर धवन ने 45 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 28 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत ने 16 गेंदों पर 10 रन का योगदान दिया और दबाव में आकर डीप स्क्वेयर लेग पर खड़े ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा बैठे।

अच्छी लय में नजर आ रहे अय्यर ने पंत के साथ 30 रन जोड़े जबकि सूर्यकुमार यादव (छह रन) के साथ 25 रन की साझेदारी की, हालांकि वह अपने अर्द्धशतक से एक रन की दूरी पर लोकी फर्ग्यूसन का शिकार हो गये।

भारत के आखिरी बल्लेबाज दीपक हुड्डा (12) के आउट होने के बाद टीम संकट में थी और 200 रन तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था। सुंदर ने यहां पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी करते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

सुंदर और युज़वेंद्र चहल की 31 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी के दम पर भारत ने 200 रन का आंकड़ा पार किया। मिचेल सैंटनर ने चहल को आठ रन पर आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।भारत आखिरी दो विकेटों के बदले 18 रन ही जोड़ सका और 47.3 ओवर में 219 रन पर ऑलआउट हो गया।

न्यूजीलैंड के लिये एडम मिल्ने ने 10 ओवर में 57 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि डेरिल मिचेल ने सात ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। टिम साउदी ने 8.3 ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिये जबकि फर्ग्यूसन और सैंटनर को एक-एक सफलता हासिल हुई।

न्यूज़ीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के विपरीत आक्रामक शुरुआत की। फिन एलेन और डेवन कॉनवे की जोड़ी ने पावरप्ले में 59 रन जोड़कर भारत को दबाव की स्थिति में डाल दिया। एलेन ने अपना अर्द्धशतक पूरा करके पवेलियन लौटने के पहले कॉनवे के साथ 97 रन की साझेदारी की।

बारिश के कारण खेल रुकने तक न्यूजीलैंड 18 ओवर में 104/1 के स्कोर तक पहुंच गया। डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार कीवी टीम लक्ष्य से 50 रन आगे चल रही थी और यदि वह 20 ओवर खेल लेती तो भारत का हारना तय था। यह कहना गलत नहीं होगा कि बारिश ने भारत को 2-0 की सीरीज हार से बचा लिया।भारतीय टीम अब चार दिसंबर से शुरू होने वाली वनडे और टेस्ट शृंखलाओं के लिये बंगलादेश का रुख करेगी।
ये भी पढ़ें
6 साल बाद भारत की ऑस्ट्रेलिया पर एतिहासिक जीत, 4-3 से कंगारूओं को हराया