न्यूजीलैंड से टी-20 मुकाबला आज, जीत हासिल कर टीम इंडिया बनाना चाहेगी यह रिकॉर्ड

पुनः संशोधित रविवार, 10 फ़रवरी 2019 (07:49 IST)
हमें फॉलो करें
भारत और के बीच तीन मैच की सीरीज का आखिरी टी-20 आज खेला जाएगा। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वन-डे, जबकि न्यूजीलैंड में वन-डे सीरीज जीत चुका है। ऐसे में वह यह मैच जीतकर लगातार चौथी सीरीज जीतने की कोशिश में होगी। भारत अगर आज टी-20 में न्यूजीलैंड को मात दे देता है तो वह पहली बार न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज जीतेगा।


टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 21 नवंबर को ब्रिसबेन में खेले गए टी-20 से हुई थी। भारत ने तीन टी-20 की सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेली, फिर टेस्ट और वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। इसके बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के लिए रवाना हुई। न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीती। टीम इंडिया यदि टी-20 में न्यूजीलैंड को हरा देती है तो वह पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे से अजेय लौटेगी।
50वीं क्रिकेट सीरीज : टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिलाकर कुल यह 50वीं क्रिकेट सीरीज है। इससे पहले उसने 1967-68 का ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा किया। तब न्यूजीलैंड में वह जीत गया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हार गया था। भारतीय टीम 1980-81 के दौरे में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ खेली, लेकिन न्यूजीलैंड में वन-डे और टेस्ट सीरीज दोनों हार गई।
अच्छा नहीं रहा हैमिल्टन पर पिछला रिकॉर्ड : मैच में उतरने से पहले टीम इंडिया को हैमिल्टन के अपने पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रखना होगा। भारतीय टीम ने यहां चौथे वनडे में महज 92 रन पर ऑलआउट हो गई थी। उस मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को यदि विदेशी जमीन पर सीरीज जीत का चौका लगाना है तो उसे हैमिल्टन में अपने पिछले मैच के मुकाबले के विपरीत प्रदर्शन करना होगा।



और भी पढ़ें :