2009 के बाद न्यूजीलैंड को घर से बाहर नहीं हरा पाया भारत, क्या WTC फाइनल में बदलेगा आंकड़ा?

Last Updated: सोमवार, 7 जून 2021 (19:41 IST)
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। चैंपियनशिप की फाइनलिस्ट ने जहां के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से अपना अभ्यास शुरू कर दिया है तो टीम इंडिया फिलहाल साउथम्प्टन के होटल ‘हिल्टन : द एजेस बाउल’ में आइसोलेशन में है।
फाइनल से पहले को डरा रहा होगा ये आंकड़ा

न्यूजीलैंड और भारत के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून के बीच साउथम्प्टन के मैदान पर खेला जाएगा। मगर फाइनल से पहले एक ऐसा आंकड़ा है जो टीम इंडिया को लगातार परेशान कर रहा होगा। दरअसल, साल 2009 के बाद से भारत ने अपने घर के बाहर कीवी टीम को एक मैच में भी नहीं हराया है।
अपने घर के बाहर टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को हैमिल्टन के मैदान पर हराया था। उसके बाद भारत ने साल 2012 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था और टीम को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से मिली हार का मुंह देखना पड़ा था, जबकि 2019 के कीवी दौरे पर खेले गए दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

कुछ ऐसा रहा है अभी तक ट्रैक रिकॉर्ड

वैसे भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक खेले गए टेस्ट मैचों के इतिहास की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं और इस दौरान टीम इंडिया ने 21 और कीवी टीम ने सिर्फ 12 में जीत का स्वाद चखा है। 26 मुकाबले बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए है।
टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए न्यूजीलैंड को जीत का फेवरेट माना जा रहा है। इसके पीछे की एकमात्र बड़ी वजह यह है कि टीम फिलहाल इग्लैंड के मैदानों पर टेस्ट सीरीज खेल रही है और इसका पूरा फायदा टीम के खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ फाइनल में जरुर मिलेगा।



और भी पढ़ें :