रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. India-Australia Under-19 World Cup Final Cricket Match
Last Updated :बेनोनी (दक्षिण अफ्रीका) , रविवार, 11 फ़रवरी 2024 (19:30 IST)

IND vs AUS U19 WC Final : ऑस्ट्रेलिया ने बनाया ऐतिहासिक स्‍कोर, भारत को मिला 254 रनों का लक्ष्य

IND vs AUS U19 WC Final
India-Australia Under-19 World Cup Final Cricket Match : भारत के तेज गेंदबाज राज लिंबानी और नमन तिवारी की घातक गेंदबाजी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को यहां निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 253 रन चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।
 
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन हरजस सिंह (64 गेंद पर 55 रन, तीन चौके, तीन छक्के) को छोड़कर उसका कोई अन्य बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया। लिंबानी ने और 38 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने सलामी बल्लेबाज सैम कोन्स्टास (00) को अंदर आती गेंद पर बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को शुरू में ही झटका दिया। इसके बाद हैरी डिक्सन (56 गेंद पर 42 रन) और कप्तान ह्यू वीबगेन (66 गेंद पर 48 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की।
 
डिक्सन ने पारी के दूसरे ओवर में ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तिवारी पर दो चौके और एक छक्का लगाया। तिवारी ने नौ ओवर में 63 रन देकर दो विकेट लिए। डिक्सन और वीबगेन जब पारी को अच्छी तरह से आगे बढ़ा रहे थे तब भारतीय कप्तान उदय सहारन ने फिर से तिवारी को गेंद सौंपी और उन्होंने इन दोनों बल्लेबाजों को लगातार ओवरों में आउट करके अपने कप्तान को निराश नहीं किया।
 
वीबगेन ने तिवारी की गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में प्वाइंट पर खड़े मुशीर खान को कैच दिया जबकि अगले ओवर में उन्होंने धीमी गेंद पर डिक्सन को गच्चा देकर अभिषेक मुरूगन के हाथों कैच कराया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तक तीन विकेट पर 99 रन था। इसके बाद हरजस और रियान हिक्स (20) ने चौथे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की।
 
टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले हरजस ने शुरू में संघर्ष करने के बाद कुछ अच्छे शॉट लगाए। हरजस ने ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर अपना आत्मविश्वास जगाया। इसके बाद उन्होंने अभिषेक पर भी दो छक्के लगाए।
 
उन्होंने तिवारी पर लांग आफ में चौका लगाकर टूर्नामेंट का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए। बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य पांडे ने उन्हें पगबाधा आउट किया। रैफ मैकमिलन भी जल्द ही आउट हो गए, जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 187 रन हो गया, लेकिन ओलिवर पीक (43 गेंदों पर नाबाद 46) और चार्ली एंडरसन (13) ने सातवें विकेट के लिए 34 रन जोड़कर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया कप्तान हयू वेबजेन ने रविवार को यहां अंडर-19 विश्व कप फाइनल (Under-19 World Cup Final) में गत चैंपियन भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है और उसकी निगाहें छठा खिताब जीतने पर लगी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने एक बदलाव करते हुए टॉम कैम्पबेल की जगह चार्ली एंडरसन को शामिल किया है।

भारतीय कप्तान उदय सहारन का कहना है कि फाइनल में सामने ऑस्ट्रेलिया हो या पाकिस्तान फर्क नहीं पड़ता। हम विरोधी टीम पर फोकस नहीं कर रहे और अपने खेल पर ध्यान दे रहे हैं। हमने मैच दर मैच रणनीति बनाई है और हर मैच को संजीदगी से ले रहे हैं। भारत की अंडर-19 टीम ने 2012 और 2018 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। जबकि 2016 और 2020 में उसे हार मिली। भारतीय टीम हमेशा आयु वर्ग के टूर्नामेंट में पावरहाउस रही है।

टीमें इस प्रकार हैं :
India : Arshin Kulkarni, Adarsh Singh, Rudra Mayur Patel, Sachin Dhas, Priyanshu Moliya, Musheer Khan, Uday Saharan (captain), Aravelly Avanish Rao, Saumy Kumar Pandey, Murugan Abhishek, Innesh Mahajan, Dhanush Gowda, Aaradhya Shukla, Raj Limbani, Naman Tiwari

Australia : Hugh Weibgen (captain), Lachlan Aitken, Charlie Anderson, Harkirat Bajwa, Mahli Beardman, Tom Campbell, Harry Dixon, Ryan Hicks, Sam Konstas, Rafael MacMillan, Aidan O'Connor, Harjas Singh, Tom Straker, Callum Vidler, Ollie Peake
ये भी पढ़ें
IND vs AUS U19 WC Final : ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना अंडर-19 विश्व कप चैंपियन, फाइनल में भारत को 79 रन से हराया