2 साल बाद देखने को मिलेगी भारत-पाक की भिड़ंत! टी-20 विश्वकप में दोनों ही टीमें एक ही ग्रुप में

Last Updated: शुक्रवार, 16 जुलाई 2021 (17:37 IST)
आखिरकार 2 साल का इंतजार खत्म हुआ। एशियाई प्रतिद्वंदी और एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर दो दो हाथ करते हुए दिखेंगे। बहुत ही लंबे समय बाद पाकिस्तान और भारत का मैच नहीं हुआ था इस कारण इस खबर को लेकर क्रिकेट फैंस में उत्सुकता बनी हुई है।

गौरतलब है कि आखिरी बार भारत और पाकिस्तान विश्वक 2019 में भिड़े थे जिसमें भारत ने पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में हरा दिया था। इसके साथ ही वनडे हो या फिर पाकिस्तान के खिलाफ भारत का 100 प्रतिशत रिकॉर्ड रहा है।

दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच क्रिकेट कई बार कड़वे आपसी रिश्तों की भेंट चढ़ा है। दोनों मुल्क कई समय से द्विपक्षीय या त्रिकोणीय श्रंखला का हिस्सा नहीं है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हो ही जाता है।

साल 2020 एक ऐसा साल रहा जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच एक भी नहीं हो सका, न ही वनडे मैच न ही टी-20 मैच । कोरोना के आने से पहले भारत का पाकिस्तान से भिड़ने की संभावना थी क्योंकि
2020 टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में होना था जो साल 2021 के लिए स्थगित हो गया।अब यह मे खेला जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात एक तरह से पाकिस्तान का घरेलू मैदान है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहती तो यूएई में पाकिस्तान उनसे क्रिकेट खेलता है। वहीं आईसीसी ने भारत को इस टी-20 विश्वकप का मेजबान माना है भले ही मैच यूएई में खेले जा रहे हों। अब देखना होगा कि कौन सा मेजबान किस पर भारी पड़ता है।

जानकारी के लिए बता दें कि एशिया कप 2018 यूएई में ही खेला गया था और दोनों ही मैचों भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा हराया था। अगली बार जब टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान टीम भारत से भिड़ेगी तो इसका मनोवैज्ञानिक लाभ भारत को होगा।
एशिया में क्रिकेट की दो प्रतिद्वंद्वी टीमों भारत और पाकिस्तान को न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर टीमों के साथ इस वर्ष बाद में होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए एक साथ ग्रुप दो में रखा गया है।इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और दो क्वालीफायर टीमों को टूर्नामेंट के ग्रुप एक में रखा गया है।
श्रीलंका और बंगलादेश दोनों को क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से गुजरना पड़ेगा। श्रीलंका को ग्रुप ए में आयरलैंड, हॉलैंड और नामीबिया के साथ रखा गया है जबकि बंगलादेश को ग्रुप बी में स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान के साथ रखा गया है।

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्यॉफ एलर्डाइस ने कहा,''हमें टी 20 विश्व कप के लिए ग्रुपों का एलान करते हुए ख़ुशी हो रही है। कोविड 19 की बाधा को देखते हुए हमने कट ऑफ तारीख को जितना संभव हो सका उतना टूर्नामेंट के नजदीक रखने की कोशिश की ताकि ग्रुपों को निर्धारित करते समय रैंकिंग को देखने के लिए अधिकतम क्रिकेट को शामिल किया जा सके। इस बात में कोई संदेह नहीं कि अब से तीन महीने बाद जब टूर्नामेंट शुरू होगा तो बहुत ही दिलचस्प मुकाबले देखने को मिलेंगे।''

टूर्नामेंट कोविड 19 महामारी के कारण भारत से शिफ्ट कर अब संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में कराया जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी और फ़ाइनल 14 नवम्बर को खेला जाएगा। विश्व कप के मैच चार स्थलों दुबई, अबु धाबी , शारजाह और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड में खेले जाएंगे। कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जायेगी।

के सचिव जय शाह ने कहा,''ग्रुपों की घोषणा के साथ टी 20 विश्व कप की उलटी गिनती शुरू हो गयी है। दोनों ग्रुप में ऐसी टीमें शामिल हैं जिससे प्रतिस्पर्थात्मक मुकाबले देखने को मिलेंगे। मुझे विश्वास है कि हमें रोमांचक और नजदीकी मुकाबले देखने को मिलेंगे। ''

शाह ने कहा,''बीसीसीआई ने हमेशा क्रिकेट को प्रोत्साहन देने का काम किया है। इसलिए मैं ओमान को लेकर बहुत खुश हूं। एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में मेरा काम क्रिकेट को एशिया में दूर तक ले जाना है और विश्व कप के मैचों का आयोजन कर ओमान वैश्विक परिदृश्य पर आ जाएगा। ओमान क्वालीफायर्स में भी खेल रहा है और यदि वह सुपर 12 में जगह बनाने में कामयाब रहता है तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता। ''(वेबदुनिया डेस्क/वार्ता)

ग्रुप एक :इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, विजेता ग्रुप ए, उपविजेता ग्रुप बी
ग्रुप दो:भारत , पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान , उपविजेता ग्रुप ए , विजेता ग्रुप बी

क्वालीफायर्स टीमें:
ग्रुप ए :श्रीलंका, आयरलैंड, हॉलैंड , नामीबिया
ग्रुप बी:बंगलादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी , ओमान



और भी पढ़ें :