20 टीमों के बीच टी-20 विश्व कप कराने पर विचार कर रहा है ICC!

पुनः संशोधित शुक्रवार, 14 मई 2021 (17:29 IST)
दुबई: क्रिकेट को विश्व स्तर पर विकसित करने के प्रयासों के तहत में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है। (आईसीसी) इस पर विचार कर रहा है, हालांकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में 2021 टी-20 विश्व कप 16 टीमों के बीच ही आयोजित होगा। 2024 संस्करण से टीमों की संख्या बढ़ाए जाने की योजना है। ऐसे में इस संस्करण में शुरुआती चरण में पांच टीमों के चार समूह बनाए जाने की योजना हो सकती है।
समझा जाता है कि आईसीसी लंबे समय से टी-20 प्रारूप को क्रिकेट के विस्तार के लिए एक साधन के रूप में देख रहा है। यही वजह है कि टीमों की संख्या बढ़ाने पर पहले भी चर्चा होती रही है। इतना ही नहीं आईसीसी ने पहले ही महिला प्रतियोगिताओं में टीमों की संख्या बढ़ाने की अपनी योजना की पुष्टि कर दी है।
इसके अलावा आईसीसी की ओर से 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। गौरतलब है कि 2019 में वनडे विश्व कप को 14 से घटाकर 10 टीमों में कर दिया गया था, हालांकि अब वापस 14 टीमें करने की बात चल रही है।
उल्लेखनीय है कि हाल ही में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति (सीईसी) की बैठकों में इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई थी, हालांकि अभी तक इन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन अधिक शक्तिशाली सदस्य देशों ने टीमों के विस्तार के विचार पर सकारात्मकता दिखाते हुए इनके लाभों की सराहना की है।

इसके अलावा सीईसी बैठक में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के टॉम हैरीसन ने ओलंपिक का विषय भी उठाया था और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इसमें शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है। उसने चेतावनी दी है कि वह इसमें भारतीय ओलंपिक संघ के हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :