टी-20 विश्वकप का लुत्फ उठा सकेंगे 70% दर्शक, टिकटों की बिक्री भी हो गई शुरु

Last Updated: गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (21:51 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: (यूएई) में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाले आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में सभी स्टेडियम्स पर 70 फीसदी दर्शकों को प्रवेश की अनुमति होगी। (आईसीसी) ने इसकी घोषणा की है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “ आईसीसी और टूर्नामेंट का मेजबान बीसीसीआई ने मेजबान अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया है, ताकि दर्शकों का सुरक्षित वातावरण में स्वागत सुनिश्चित किया जा सके। सभी आयोजन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल लागू होंगे। ” आईसीसी के इस फैसले के बाद टी-20 विश्व कप दर्शकों की भागीदारी के लिहाज से कोरोना महामारी के बाद से यूएई में सबसे बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाला टूर्नामेंट होगा।

PSL और IPL के बाद बढ़ेगी दर्शकों की संख्या

उल्लेखनीय है कि इस साल जून में यूएई में आयोजित पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) का दूसरा भाग दर्शकों की गैर मौजूदगी में आयोजित हुआ था, जबकि वर्तमान में यहां जारी आईपीएल 2021 में कम क्षमता के साथ स्टेडियम्स में दर्शकों की मौजूदगी दिख रही है। जैसा कि पहले खबरें चल रहीं थी कि आईपीएल मैचों के लिए प्रशंसकों को प्रवेश देना टी-20 विश्व कप के लिए संयुक्त अरब अमीरात में स्थानीय सरकारों, आईसीसी और बीसीसीआई के लिए एक तरह की ड्रेस रिहर्सल भी है।

टिकटों की बिक्री शुरु हो गई

सूत्रों के मुताबिक ओमान और यूएई दोनों में मैचों के लिए टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है। अबू धाबी के स्टेडियम में सोशल डिस्टेंसिंग वाले मंच भी शामिल होंगे और प्रत्येक में चार लोग बैठ सकेंगे, जबकि ओमान क्रिकेट अकादमी में एक अस्थायी संरचना तीन हजार प्रशंसकों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने में सक्षम बनाएगी। टी-20 विश्व कप मूल रूप से भारत में होना था, लेकिन 2020 में देश में कोरोना मामलों में वृद्धि के चलते यह यूएई स्थानांतरित हो गया, जहां वर्तमान में आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले हो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि टी-20 विश्व कप 17 अक्टूबर को ओमान की राजधानी मस्कट में शुरू होगा। यहां क्वालीफाइंग दौर के मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें सबसे पहले ओमान और पापुआ न्यू गिनी भिड़ेंगे। इस दौर से चार टीमें मुख्य प्रतियोगिता यानी सुपर आठ में शामिल होंगी, जो 23 अक्टूबर से शुरू होगी।
icc t20 world cup trophy" width="693" />

ग्रुप ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा। इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी।

पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा।
फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व (आरक्षित) दिवस रखा गया है।



और भी पढ़ें :