आज है महिला टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन, इस पारी से सब जानने लग गए थे

पुनः संशोधित सोमवार, 8 मार्च 2021 (15:12 IST)
आईसीसी के दशक की वनडे और टी-20 टीम में शुमार का आज जन्मदिन है। भारत के लिए वह 100 वनडे और 100 टी-20 क्रिकेट मैच खेल चुकी हैं।
आज उनका बत्तीसवां जन्मदिन है।

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट में एक अनजाना नाम था लेकिन 2018 वनडे विश्कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुश्किल परिस्थितियों में तूफानी पारी खेलकर उन्हें सभी क्रिकेट प्रेमी जानने लग गए। उन्होंने अपनी इस शानदार पारी में सात छक्कों और 20 चौकों की मदद से 171 रन ठोक डाले।

इस धुआंधार बल्लेबाज की कहानी भी दिलचस्प है। मूंगा की रहने वाली हरमनप्रीत कौर कभी पंजाब पुलिस में नौकरी मांगने के लिए गई थीं, लेकिन पंजाब पुलिस उन्हें नौकरी देने से मना कर दिया। फिर रेलवे ने हरमनप्रीत कौर को रोजगार मुहैया करवाकर उनकी परेशानी दूर कर दी।
वक्त का फेर देखिए कि वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद अब खुद पंजाब के मुख्यमंत्री ने उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाने की पेशकश की थी। हालांकी डीएसपी बनने के बाद फर्जी डिग्री विवाद में उन्हें यह पद गंवाना पड़ा था।

आज ही पिछले साल हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम विश्व टी-20 का फाइनल पहली बार खेल पायी थी। वह अपने जन्मदिन के दिन टीम इंडिया को जीत का तोहफा देना चाहती थी लेकिन यह हो ना सका।

आज अंतराष्ट्रीय महिला दिवस भी है और हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी है ।आईसीसी ने उन्हें अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जन्मदिन की बधाई दी है। कौर अब तक वनडे और टी20 मिलाकर 216 मैच खेल चुकी हैं। उन्होंने कुल 4624 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।
हरमनप्रीत कौर का भविष्य बहुत उच्चवल है। एक क्लीन हिटर के तौर पर वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम में खुद को स्थापित कर चुकी हैं। अगलने टी-20 विश्वकप में वह भारत को जरुर विश्वकप जिताने की कोशिश करेंगी क्योंकि पिछले साल की हार से उनका बर्थडे फीका रहा था। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :