मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Faf Du Plessis becomes the skipper of Royal Challengers Bangalore
Written By
Last Updated: शनिवार, 12 मार्च 2022 (22:41 IST)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बदली जर्सी और कप्तान, फैफ डू प्लेसिस के सिर सजा ताज

साल 2013 से विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी कर रहे थे पिछले सत्र की शुरुआत में ही वह फ्रैंचाइजी की कप्तानी छोड़ने का फैसला बना चुके थे। इसके बाद उनको फ्रैंचाइजी ने रीटेन किया।
लेकिन कप्तानी का ताज सजा है फैफ डु प्लेसिस के सिर पर जो काफी साल तक चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले हैं। डु प्लेसिस ने कुछ समय दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी भी की है, यही कारण है कि रीटेन किए गए मैक्सवेल और नीलामी में खरीदे गए दिनेश कार्तिक के ऊपर उनको तरजीह दी गई है।

मेगा नीलामी के पहले दिन ही बैंगलोर ने 7 करोड़ में खरीदा था फैफ को

कई समय तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस भले ही उम्रदराज हो गए हों लेकिन फ्रैंचाइजियों ने उन पर बोली लगाई थी। 2 करोड़ के आधार मूल्य वाले फैफ डु प्लेसिस को 7 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में खरीदा था।

टीम के अध्यक्ष प्रथमेश मिश्रा और क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने यहां एक आनलाइन कार्यक्रम के दौरान डु प्लेसी को कैप सौंपी।

वर्ष 2020 में सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने वाले डु प्लेसी ने कहा, ‘‘इस मौके के लिए मैं बेहद आभारी हूं। मैं आईपीएल में काफी खेला हूं और खेल के विभिन्न आयामों को समझता हूं। विदेशी खिलाड़ी पर भरोसा करना आसान नहीं होता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव पर काफी निर्भर करूंगा। हमारे पास इस खेल के महान नेतृत्वकर्ताओं में से एक विराट कोहली है।’’

आईपीएल में अब तक 100 मैच खेलने वाले 37 साल के डु प्लेसी ने 2935 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131 से अधिक का रहा। उन्होंने पिछले साल सुपरकिंग्स के खिताबी जीत के अभियान के दौरान 633 रन बनाए। वह इससे पहले सीएसके के अलावा राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेल चुके हैं।
विराट कोहली ने भी दी बधाई

एक रिकॉर्डेड विडियो में आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा, "मुझे अपने दोस्त को कप्तानी की ज़िम्मेदारी देने में बहुत ख़ुशी हो रही है। मैं उन्हें लंबे समय से जानता हूं और उनसे हमारी नियमित बातचीत होती रहती है। मैं उन्हें क्रिकेट के मैदान से इतर भी जानता हूं। फ़ाफ़ के साथ बल्लेबाज़ी करने के लिए मैं बहुत उत्साहित हूं। यह टीम बहुत संतुलित और मज़बूत है और मैं आईपीएल शुरु होने का और अधिक इंतज़ार नहीं कर सकता।"

आरसीबी ने नई जर्सी लॉन्च की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने शनिवार को आगामी आईपीएल 2022 सीजन के लिए अपनी नई जर्सी लॉन्च की।बेंगलुरु में शनिवार को आयोजित आरसीबी अनबॉक्स कार्यक्रम में जर्सी लॉन्च की गई, जहां नव नियुक्त कप्तान फाफ डू प्लेसिस, दिनेश कार्तिक और हर्षल पटेल प्रशंसकों के लिए नई जर्सी में दिखे।
आरसीबी ने ट्विटर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली और नए कप्तान फाफ डू प्लेसिस की फोटो साझा की है, जिसमें दोनों खिलाड़ी नई जर्सी में नजर आ रहे हैं। विराट का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा, “ मुझे नई जर्सी का डिजाइन बहुत पसंद आया है और इसका कपड़ा भी काफी अच्छा है। जर्सी के पीछे भी स्वर्ण रंग में नंबर हैं, मुझे सच में यह बहुत पसंद आई। ”

उल्लेखनीय है कि टीम की नई जर्सी का कलर पुरानी जर्सी के जैसा ही है, लेकिन इसका डिजाइन और लुक बदल गया है। जर्सी लाल और काले कलर में हैं। आरसीबी ने ट्वीट करके नई जर्सी की फोटो साझा की है।
आरसीबी 27 मार्च को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में पंजाब किंग्स से मुकाबले के साथ अपने 2022 आईपीएल अभियान की शुरुआत करेगा।