इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा, भारत को हराने के लिए बेजोड़ क्रिकेट जरूरी

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 जनवरी 2021 (18:02 IST)
गॉल: के कप्तान का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए की जीत टेस्ट क्रिकेट के लिए शानदार थी और उनकी टीम को विराट कोहली की टीम को उसकी सरजमीं पर चुनौती देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।
कप्तान कोहली के अलावा कई चोटिल स्टार खिलाड़ियों के बिना खेल रहे भारत ने निर्णायक चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती जबकि इससे एक महीने पहले टीम एडीलेड में अपने टेस्ट इतिहास के 36 रन के न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई थी।

यहां श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर रूट ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह शुरुआत से लेकर अंत तक शानदार श्रृंखला थी जिसमें कुछ शानदार क्रिकेट खेला गया।’’उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों ने जिस तरह प्रदर्शन किया उससे भारत ने जोरदार संघर्ष, जज्बा, लचीलापन और अपनी टीम की गहराई दिखाई।’’
इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘‘एक क्रिकेट प्रशंसक के रूप में टेस्ट क्रिकेट को देखते हुए यह खेल के लिए शानदार था और जब हम भारत जाएंगे तो वह दौरा और अधिक रोमांचक होगा।’’

इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत चार टेस्ट की श्रृंखला से होगी जो चेन्नई में पांच फरवरी से खेली जाएगी। इसके बाद पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला होगी।
रूट ने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी होगी। उनकी टीम काफी अच्छी है और उन्हें पता है कि अपनी घरेलू परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे करता है। हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा लेकिन यह हमारे लिए रोमांचक श्रृंखला होगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम श्रृंखला जीतने के इरादे के साथ वहां जाएंगे लेकिन वहां पहुंचने से पहले हमें काफी कड़ी मेहनत करनी होगी (श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में)।’’इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को सात विकेट से हराया था।
श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला से बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसे स्टार खिलाड़ियों को आराम दिया गया है लेकिन उनके भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की टीम में जगह बनाने की उम्मीद है।

रूट ने कहा, ‘‘इन दोनों खिलाड़ियों की टीम में वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी। हम टीम के साथ उनके जुड़ने को लेकर उत्साहित हैं। उम्मीद करते हैं कि वे उर्जा से भरे होंगे और वहां पहुंचने पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार होंगे।’’(भाषा)



और भी पढ़ें :