दुबई ने स्‍वीकारी IPL-2020 की मेजबानी, BCCI ने लिखा था ECB को पत्र

IPL Trophy
Last Updated: सोमवार, 27 जुलाई 2020 (19:38 IST)
दुबई। एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने सोमवार को पुष्टि की कि उसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) का आधिकारिक 'लेटर ऑफ इंटेंट' (इच्छा पत्र) मिला है जिसमें यूएई में 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मेजबानी की पेशकश स्वीकार की गई है। पिछले हफ्ते आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा की थी, जो 19 सितंबर से आठ नवंबर तक खेला जाएगा।
उन्होंने कहा था कि टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में होगा जो की स्वीकृति पर निर्भर करेगा। एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबाशिर उस्मानी ने बयान में कहा, हमें (आधिकारिक) पत्र मिल गया है और अब भारत सरकार के फैसले का इंतजार कीजिए जिससे अंतिम करार होगा।

भारत सरकार की स्वीकृति का इंतजार है लेकिन उस्मानी ने कहा कि दोनों बोर्ड ने काम शुरू कर दिया है और संबंधित अधिकारियों से चर्चा चल रही है जिसमें संबंधित आंतरिक कार्य समितियां भी शामिल हैं जिससे कि टूर्नामेंट की सुरक्षित माहौल में मेजबानी की तैयारी की जा सके।

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच आठ टीमों के आईपीएल का आयोजन हालांकि विदेशी सरजमीं पर करना प्रबंधन से जुड़ी बड़ी चुनौती होगी। इस लुभावनी टी20 लीग की मेजबानी से हालांकि यूएई की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होने की उम्मीद है।

उस्मानी ने कहा, दुनिया के सबसे रोमांचक, लोकप्रिय और लुभावने टूर्नामेंट के आयोजन और प्रबंधन को कई चीजें प्रभावित करेंगी। उन्होंने कहा, काफी सारे लोगों और उपकरणों की आवाजाही होगी और यूएई में आईपीएल के आयोजन के सभी पहलुओं पर चर्चा के लिए हमें विशेषज्ञों की सेवा लेने की जरूरत है।

उस्मानी ने कहा, इसमें अबुधाबी, और शारजाह खेल परिषद, अबुधाबी, दुबई और शारजाह पर्यटन इकाइयां और संबंधित सरकारी विभाग शामिल हैं जैसे पुलिसबल और यूएई का स्वास्थ्य मंत्रालय। यूएई के सभी सरकारी विभाग इस स्तर के टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए सक्षम हैं और पहले भी खुद को साबित कर चुके हैं।

यूएई भारत में आम चुनावों के कारण 2014 में भी दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग के एक हिस्से की मेजबानी कर चुका है। उस्मानी ने कहा, हमें पता है कि किस चीज की जरूरत है और हमें टूर्नामेंट में शुरुआती स्तर से अंत तक किससे सलाह-मशविरा करना है।

टूर्नामेंट के आयोजन की योजना को अंतिम रूप देने के लिए आईपीएल संचालन परिषद के बैठक करने की उम्मीद है। इसमें मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी शामिल है जिसका इंतजार टीमें कर रही हैं। टूर्नामेंट का आयोजन सुरक्षा के कड़े नियमों के बीच कराए जाने की उम्मीद है। यूएई में कोरोनावायरस महामारी नियंत्रण में दिख रही है और यहां फिलहाल छह हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं।

उस्मानी ने कहा, सबसे पहले यूएई सरकार ने वायरस को लेकर जो प्रतिक्रिया दी है उससे हम बेहद खुश हैं। सरकार ने फरवरी में भी कार्रवाई शुरू कर दी थी। देशभर में मामलों में कमी आ रही है और लोगों के उबरने की संख्या बढ़ रही है।
उन्होंने कहा, दूसरा, संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी कोविड-19 को लेकर जो भी सुरक्षा कदम उठाने को कहेंगे, हम उसका पूरा समर्थन करेंगे। उस्मानी ने कहा, अंतत: अपनी जरूरतों से मेजबान देश को अवगत कराएगा जिस प्रक्रिया का एमिरेट्स क्रिकेट प्रत्‍येक कदम पर समर्थन करेगा और सहायता मुहैया कराएगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :