मिश्रा जी हैं IPL इतिहास के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज, फिर भी कोच ने कहा 'बल्लेबाजी सुधारो'

Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (18:21 IST)
के अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने बुधवार को कहा कि वह आगामी से पहले अपनी बल्लेबाजी को सुधारने पर काम कर रहे हैं और खुद को ऐसी परिस्थितियों के लिये तैयार कर रहे हैं जिसमें उन्हें अपने बल्ले का उपयोग करने की जरूरत पड़ सकती है।
दिल्ली कैपिटल्स टीम के कुछ सदस्य शहर में इकट्ठे हुए हैं और उन्होंने मंगलवार को क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में अपने पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। मिश्रा ने कहा कि हर कोई अभ्यास सत्र के दौरान शानदार दिखा।

मिश्रा ने कहा, ‘‘सभी खिलाड़ी यहां मैदान पर अच्छे दिख रहे हैं। वे सभी कड़ी मशक्कत करने को तैयार हैं और युवाओं को भी कड़ी मेहनत करते हुए देखना अच्छा लगा। ’’
अड़तीस साल के खिलाड़ी ने साथ ही कहा कि अपनी गेंदबाजी को पैना करने के अलावा वह अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने पर भी ध्यान लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपनी बल्लेबाजी पर भी काम कर रहा हूं। कोचों ने भी मुझे बल्लेबाजी का अभ्यास करने को कहा है क्योंकि मैच के दौरान ऐसी भी परिस्थतियां हो सकती हैं जब मुझे 25 से 30 रनों की साझेदारी निभानी पड़े। ’’

मिश्रा ने कहा, ‘‘हमें हर परिस्थिति के लिये तैयार रहने की जरूरत है। अगर मैं बल्लेबाज के साथ बल्लेबाजी कर रहा हूं तो मुझे एक एक रन लेकर स्ट्राइक अपने जोड़ीदार को देनी चाहिए। ’’

2020 में चोट के चलते हुए थे बाहर

दिल्ली कैपिटल्स के वरिष्ठ स्पिनर अमित मिश्रा कोलकाता नाइटाइराइडर्स के खिलाफ मैच में नीतीश राणा के एक शॉट पर गेंद पकड़ने के चक्कर में अपनी उंगली को चोटिल कर बैठे थे। हालांकि उन्होंने इसके बाद भी गेंदबाजी जारी रखी और शुभमन गिल का विकेट लिया। शारजाह में खेले गए इस मैच में उन्होंने 14 रन देकर एक विकेट लिया था।

हालांकि इस चोट के बाद उन्हें आईपीएल 2020 के बाकी मैचों से बाहर होना पड़ा था। अमित मिश्रा की जगह लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल किया था।
गौरतलब है कि मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उनके नाम 160 विकेट हैं, और उनके आगे लसिथ मलिंगा (170) हैं। मिश्रा के पास आईपीएल 2020 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का मौका था लेकिन वह चूक गए थे। इस बार वह 11 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स ने पहले अभ्यास सत्र में बहाया पसीना

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों को नौ अप्रैल से यहां शुरू हो रही लुभावनी लीग के 14वें चरण से पहले एक सप्ताह के पृथकवास के बाद अभ्यास का मौका मिला।
सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा, ‘‘मैंने 20 दिन में पहली बार बल्लेबाजी की। हम सात दिन के पृथकवास के बाद अभ्यास कर रहे थे इसलिये मैं लय में आने की कोशिश कर रहा था। ’’उन्होंने कहा, ‘‘जैसे हम टूर्नामेंट के करीब पहुंचेंगे, बस अच्छी लय को जारी रखना अहम होगा। ’’

आईपीएल 2021 सत्र के शुरुआती मैचों के लिए मुंबई में मौजूद दिल्ली कैपिटल्स के कुछ खिलाड़ियों ने एक सप्ताह के अनिवार्य क्वारंटीन के बाद मंगलवार को क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया, जिसमें उन्हें अपने कौशल का परीक्षण करने और आईपीएल से पहले खेल रणनीति बनाने का मौका मिला।

दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे और लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने टीम के पहले अभ्यास सत्र पर अपने विचार साझा किए। रहाणे ने कहा, ' मैंने 20 दिनों में पहली बार बल्लेबाजी की। हम सात दिन तक क्वारंटीन में रहने के बाद बाहर आए, इसलिए मेरा ध्यान सिर्फ मैदान पर अभ्यास करने और एक अच्छी लय में आने पर रहा। जैसे कि हम टूर्नामेंट के करीब आ रहे हैं, इसलिए हमारा सारा ध्यान अच्छी लय और मोमेंटम बनाए रखने पर होगा। '



और भी पढ़ें :